KBPS का पूरा नाम

Follow us on Twitter to get more stuff there

Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति थे जिनसे मनुष्य के जीवन में कई सारे परिवर्तन आए। आग की खोज, पहियों के इजात अविष्कार और इंटरनेट का अविष्कार। 

आग की खोज आदिमानव को विकसित करने लगा वही पहियों का अविष्कार मानव जीवन में यातायात से लेकर कारखाने तक कई सारे बदलाव लेके आया। फिर 19वी शताब्दी के आखरी में इंटरनेट का जन्म मानव समाज को एक नयी दिशा की और ले चला। इंटरनेट के वजह से आज जिंदेगी इतनी आसान है, खाना से लेकर कपडे जैसी चीजों के लिए हमे दुकाम नहीं जाना पड़ रहा है। 

kbps क्या है?

आजकल सायद ही कोई होगा जो इंटरनेट के इस्तेमाल न करता हो। इसके इस्तेमाल के साथ साथ हम हर रोज कुछ नया शब्द और चीजें सीखते रहते है। देश तथा दुनिया भर की घटनाएं, देश में चल रहे माहौल से लेकर खेल की दुनिया आज सब कुछ इंटरनेट के वजह से मुट्ठी में है। 

ऐसे में kbps, mbps, data, hosting, server जैसा शब्दों से आप सब भली भांति परिचित जरूर होंगे, सायद इनके मतलब आपको पता न हो पर यह किस काम में आते है और इनका काम क्या है यह जरूर पता होगा। 

आज जानते है कि kbps का full form क्या है? और kbps का इस्तेमाल कहाँ और किसलिए होता है तथा इससे हमें क्या क्या मदद मिलती है।

KBPS Full form

kbps का full form kilobits per second होता है. कोई कोई इसे kilobytes per second समझ लेते है पर यह गलत है। दोनों ही एक दूसरे से काफी अलग होने के साथ साथ इनमे बस कुछ सामन्जस्य ही है जिनके वजह कुछ लोग इन्हें एक सामान मानते है। 

kbps डाटा ट्रांसफर के एक तकनीक मानक इकाई  है, जिससे के बैंडविड्थ से ट्रांसफर होने वाली डाटा को मापा जा सके। अपने देखा होगा कि इंटरनेट मुहैया करवाने वाले कंपनी अपने स्पीड के हिसाब से प्लान देते है। जितना अच्छा प्लान होगा उत्तम अच्छा स्पीड मिलेगा। 

मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल करते वक़्त भी यह देख सकते है अगर आपके स्पीड शो के ऑप्शन इनेबल हो, तो यह आपके नेटवर्क सिग्नल के पास कभी कभी 250kbps कभी 1mbps इस दिखता होगा।

डाटा से जुडी कुछ मानक इकाई

  • 1 kb-1024 bytes
  • 1 mb-1024 kb
  • 1 gb-1024 mb
  • 1 tb-1024 gb

इंटरनेट के शुरूवाती दौर से ही डाटा ट्रांसफर को मापने के लिए मानक इकाई का इज़ात हो चूका था। बहतर स्पीड से आपको बहतर इंटरनेट के अनुभव मिलते है।

kbps क्यों जरूरी है

आजकल सब कुछ डिजिटल हो जाने से हमे अच्छे स्पीड वाले इंटरनेट की खास जरुरत होती है। चाहे आप एक ब्लॉगर, स्टूडेंट, किसान कोई भी हो जरुरी समय पर जरुरी जानकारी के लिए आपको अच्छे स्पीड वाले इंटरनेट की जरुरत है। 

व्यापर से लेकर शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की भरी इस्तेमाल से हमारे लिए यह जानना भी जरुरी हो जाता है कि इन सब सब्दों में फर्क क्या होता है और क्या क्या फायदे मिल सकते है।

KB और kbps में अंतर क्या है

KB डाटा की एक मानक इकाई है जब के kbps डाटा ट्रांसफर के मानक इकाई है। हम जब कोई वर्ड फाइल या फिर एक्सेल बनाते है तो देखते है कि वो फाइल KB में होता है, जब के इंटरनेट के इस्तेमाल के वक़्त हम kbps को अपने मोबाइल स्क्रीन पर देखते है। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Kbps full form in hindi ( KBPS का पूरा नाम ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा। 

Leave a Comment