MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा 10 mbps स्पीड, 20mbps स्पीड आदि। तो आखिर यह स्पीड क्या होता है? इसको कैसे मापा जाता है, चलिये जानते है इसके बारे में थोड़े बिस्तार में। 

kbps के तरह mbps भी मोबाइल में इंटरनेट के स्पीड को मापने की इकाई होता है। आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर कितना स्पीड से डेटा प्राप्त करता और निर्यात करता है यह मापने का एक तरीका है mbps। 

हालाँकि kbps, mbps से छोटा इकाई होता है और अपने अपने मोबाइल पर हमेशा स्पीड को kbps में ही देखा होगा कभी कवार स्पीड mbps में दिखा रहा होगा, फिर भी यह कंपनियां हमे विज्ञापन में mbps की स्पीड से ही क्यों जताते है कि यह हमारे लिए फायदे की सेवा हो सकता है? 

इसके कई सारे कारण होते है, अगर अपने kbps और KBps में अंतर जानते होंगे तो आपको इसे समझने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी। इसके अलावा आपके इलाके की नेटवर्क तथा काफी सारे सर्वर से होते हुए यह स्पीड थोड़े कम हो जाते है। चलिये जानते है mbps के बारे में।

MBPS का फुल फॉर्म क्या है? 

MBPS का मतलब megabits per second होता है, जब की MBps का मतलब megabytes per second होता है। दोनों पढ़ने में तो एक सामान ही पढ़ा जाता है पर mbps और MBps में अंग्रेजी की अक्षरों में बदलाव होते है। जहाँ पर b bits को दर्शाता है उधर B bytes को दर्शाता है। इसलिए आपके मोबाइल के स्क्रीन पर हमेशा स्पीड KB/s के हिसाब से दर्शाया जाता है। 

MBps क्या है? 

MBps का फुल्लफॉर्म megabytes per second होता है। यह mbps से ज्यादा होता है। जैसे की आपको पता होगा कि 1 bytes = 8 bits होता है।

इसिलए 1 MBps = 8 mbps का बराबर होता है। अगर आपको कभी दोनों में फर्क करना हो तो हमेशा यह याद रखिए कि बड़ा बाला B छोटे वाले b का 8 गुणा होता है, इससे आपको समझने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी।

MBps और mbps में अंतर –

 दोनों में 8 गुणा का अंतर होता है, उदाहरण के लिए ; 1 MBps = 8 mbps के सामान होता है। MBps डाटा स्पीड मापने के बड़े इकाई होने के mbps छोटा इकाई होता है। कम इंटरनेट स्पीड पर यह आपको mbps के स्पीड पर दर्शायेगा जब यह ज्यादा हो जायेगा तो MBps में दर्शायेगा।

MBps, mbps, KBps और kbps को आपस में कैसे रूपांतरित करेंगे?

अगर आप उपरक्त इकाई को एक दूसरे के साथ बदल कर देखना चाहते है कि कौनसा कितने अंको का है तो हमेशा याद रखिए कि B हमेशा b का 8 गुणा होता है, चाहे वो kbps से KBps हो या फिर mbps से MBps हो। और हाँ KBps से सीधे सीधे MBps को रूपांतर कर रहे है तोह कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है।

1 mbps = 1024 kbps

यह तो आपको जरूर पता ही होगा, अगर इसमें थोड़ी सी बदलाव लाया जाये तो यह कुछ इस तरह होगा-

1 mbps = 125 KBps ( 1KBps = 8kbps) 

उस तरह 2mbps= 250 KBps होता है

1MBps= 1000 KBps होगा।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) in hindi ( MBPS का पूरा नाम ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

KBPS का पूरा नाम हिंदी में

Leave a Comment