हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

महिलाओ के लिए बिज़नस आईडिया हिंदी में

Business ideas for women in hindi ( महिलाओ के लिए बिज़नस आईडिया हिंदी में ) : नमस्कार दोस्तों, मेरा यह आर्टिकल उनके लिए हैं जो घर पर रहकर पर भी अच्छा बिज़नस कर सकती है। 

यह आर्टिकल हमारे देश की उन बहनों के लिए हैं जो घर पर रहकर भी वास्तव में कुछ करना चाहती हैं और खुद की एक नई पहचान बनाना चाहती हैं। 

Online paise kaise kamaye यह भी पढ़े

इस आर्टिकल में महिलाओ के लिए Business ideas के बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं। इस लेख को आप एक बार जरुर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में जानकारी पूरी मिल सके। 

Business ideas for women | महिलाओ के लिए बिज़नस आइडिया 

हमारा देश की महिलाओ के लिए करने के लिए कई काम हैं। ऐसे ही कामो के बारे में आपको आगे बताया जा रहा हैं जो की आपको मदद करेंगे यह समझने में की आप कैसे एक अच्छा Business घर बैठे कर सकते हैं। 

10 अच्छे और आसान बिज़नस के बारे में जो हर कोई कर सकता हैं, यहा तक की पुरुष भी। चलिए जानते हैं Business ideas for women के बारे में।

Best 10 business ideas for women | महिलाओ के लिए 10 बेस्ट बुसिनेस आइडिया

#1 सिलाई का कार्य

गाँवों में इस काम को हर महिला करना पसंद करती हैं। कपडे की सिलाई करना आज एक नया बिज़नस बन चूका हैं। अगर कोई महिला इस प्रकार कोई बिज़नस करती हैं जैसे महिलाओ के कपड़ो को सिलाई करना तो इससे वो काफी अच्छा बिज़नस कर सकती हैं और अच्छे पैसे कमा सकती हैं। 

सिलाई का कार्य शुरू करने में एक बार आपको कुछ निवेश करना होता हैं। निवेश की यह राशि 3 हजार के आसपास तक की कम से कम हो सकती हैं। आपको इसके लिए एक सिलाई की मशीन खरीदनी होती हैं। 

Expected Investment : 3K

#2 ReSelling 

अगर कोई महिला मोबाइल चलाने में होशियार हैं और वो चाहते हैं की वो मोबाइल से कुछ पैसे कमाए तो उसके लिए उन्हें हम इस लेख के माध्यम से ऐसा बिज़नस बता रहे हैं जिससे वो आसानी से घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Business ideas in hindi की इस श्रेणी में यह भी एक अच्छा आईडिया हैं जिसके माध्यम से महिलाए आसानी से पैसे कमा सकते वो भी बिना किसी निवेश के। 

इसके लिए बाज़ार में उपलब्ध कुछ एप्लीकेशन जैसे Shop101, Meesho इनमे से कोई भी एप्लीकेशन से जुड़ सकते हैं।

Reselling करने के लिए आपको इन एप्लीकेशन में से किसी एक एप्लीकेशन के साथ जुड़ना होता हैं और इन app पर उपलब्ध कोई भी समान बेचने पर आपको कुछ कमीशन मिलता हैं जो एक प्रोडक्ट पर 100 से 200 रूपये तक हो सकता हैं। 

#3 Youtube

Business ideas for women in hindi की इन सूची में हमने इस आईडिया को तीसरे नंबर पर रखा हैं। यह एक आसान बिज़नस आईडिया हैं जिसे हर कोई कर सकता हैं। इसके लिए अगर आपको विडियो बनाने के शौक हैं तो आप इस प्लेटफार्म को ज्वाइन कर सकते हैं। 

अब आप यह सोच रहे होंगे की विडियो बनाने के लिए कैमरा और लैपटॉप की आवश्यकता होगी तो आपको बता दे की आप अपने फ़ोन से ही विडियो बना सकते हैं और उसे एडिट कर के मोबाइल से youtube पर अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपको youtube की पालिसी के अनुसार अपने चैनल को मोनेटाइज करने के मौका मिलता हैं जिसके बाद आप इससे काफी अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते हैं। 

#4 HandMade product manufacturing 

अगर कोई महिला घर बैठे कोई ऐसा काम करना चाहती हैं जैसे कोई ऐसा प्रोडक्ट घर पर ही बनाना और उसे बेचना, तो ऐसे कामो में भी कई महिलाये काफी अच्छा पैसा बना सकती हैं। 

ऐसे कामो में हमारे आसपास भी काफी काम हैं जिनमे घर में अगरबत्ती बनाना, पोलीथिन और कपडे से बने प्रोडक्ट इतियादी शामिल होते हैं। 

अगर कोई महिला किसी विशेष प्रकार के प्रोडक्ट को बनाने में अच्छी स्किल रखती हैं तो ऐसे में उन महिलाओ को आगे आना चाहिए और इससे अपनी एक विशेष पहचान बनानी चाहिए। 

#5 Tution 

अगर कोई महिला किसी विषय में अच्छी स्किल रखती हैं तो वो स्कूल में पढ़ा सकती हैं नही तो वो खुद घर पर बच्चो को टूशन भी दे सकती हैं। इस प्रकार के बिज़नस से हर कोई अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। 

अगर आप किसी विषय में टूशन पढ़ते हैं तो आप हर बच्चे ने कम से कम 500 रूपये एक महीने की फीस ले सकते हैं। अगर आपके 20 बच्चे भी आते हैं तो आप इससे महीने का 10 हजार आसानी से कम सकते हैं। 

अगर आपकी स्किल अच्छी हैं तो आप फीस भी ज्यादा ले सकते हैं और ज्यादा बच्चे भी पढ़ा सकते हैं। 

#6 Beauty Parlour 

अगर कोई महिला घर पर बैठे ऐसे काम के बारे में देख रहे हैं जो दुसरो को एक अच्छा रूप दे सके तो आप Beauty parlour का भी काम कर सकते हैं। इस काम को करने के लोए आपको पहले इस बात का निर्धारण करना पड़ेगा की आप किस क्षेत्र में यह काम कर रहे हैं। 

इस काम को आजकल काफी पसंद किया जाता हैं। शहरो में यह काम काई तेजी से विकसित हो रहा हैं और खासकर शहरो में इसके लिए नई नई तकनीक कस इस्तेमाल किया जा रहा हैं। आगर कोई महिला इस काम को करने में दिल्चस्स्पी दिखाती हैं तो इसके माध्यम से वो काफी काफी अच्छा पैसा बना सकती हैं। 

#7 Blogging 

Business ideas in hindi की सूची में हमने इस बिज़नस आईडिया को सातवे नंबर पर रखा हैं। इस आईडिया को इस नंबर पर रखने के पीछे एक छोटा सा कारण हैं वो यह हैं की यह थोडा खर्चीला आईडिया हैं। अगर आप एक छोटा सा ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तो उसमे आपको कम से कम 5 हजार से भी अधिक का खर्चा आ सकता हैं। 

इसके अलावा इसमें आपको हाथो – हाथ कमाई नहीं होती हैं बल्कि इसमें आपको कुछ समय के लिए इंजतार करना होता हैं ब्लॉग पर काम करते रहना होता हैं। 

आपके ब्लॉग पर सबसे पहली आवश्यकता होती हैं तट्रैफिक की और इसमें बाद आपको अपने ब्लॉग पर रोजाना पोस्ट डालने होते हैं। 

आप जैसे ही अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में कामयाब हो जाते हैं और आपके पोस्ट पर अच्छे खासे पोस्ट हो जाते हैं तो उसके बाद आप इससे पैसा बना सकते हैं। 

#8 Local business consultancy 

किसी भी शहर में अगर आपको लगता है की वहा काफी ज्यादा स्कोप हैं काम का परन्तु उसके लिए सही गाइड देने वाला नही हैं या उस प्रकार के बिज़नस को चलाने वाला नही हैं तो ऐसे में आप Local business consultance बन सकते हैं। 

बिज़नस के बारे में लोगो को बताने और उस बिज़नस को कैसे करे के बारे में बता सकते हैं। इससे आप एक अच्छा खासा चार्ज उनसे वसूल सकते हैं। ऐसे आप काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। यह काम भी आजकल काफी अच्छे से चल रहा हैं। 

#9 Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing भी Online business का ही एक हिस्सा हैं। अगर आपके पास कोई अच्छा ब्लॉग और youtube चैनल या अच्छा खासा सर्किल हैं तो आप इससे आसानी काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। Affiliate marketing की सीधी परिभाषा समझे तो इसका मतलब इससे होता है “आप किसी सामान को बेचने में उनकी मदद करे रो वो इसके बदले में आपको एक निस्चित राशि कमीशन के तौर पर दे ”। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप Amazon और flipkart का सहारा ले सकते हैं। आप अमेज़न और फ्लिप्कार्ट के सामान बेच कर इनसे अच्छा – खासा कमीशन कमा सकते हैं। इस काम से आप महीने का 20 हजार से 25 हजार काफी आसानी से बना सकते हैं। 

#10 Tourist Guide 

अगर आपको घूमने फिरने के शौक हैं और आप घुमने के साथ भी पैसा कमाना चाहते हैं यह थे कुछ तो आप एक टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं। टूरिस्ट गाइड बनने का आपको एक सबसे बड़ा फायदा होने वाला हैं वो यह हैं की आप इससे घर बैठे तो पैसा नही कमा सकते हैं पर अपनी पसंद की जगह पर घूम कर पैसा कम सकते हैं। 

हमारे देश में हर साल कई टूरिस्ट घूमने आते हैं और वो टूरिस्ट ऐसे लोगो की तलाश में रहते हैं जो एक उनको देश की अच्छी – अच्छी जगह पर घूमा सके। अगर आपको भी ऐसी बातो का शौक हैं तो आप भी एक टूरिस्ट बन सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपनी एक प्रोफाइल सोशल मीडिया पर बनानी होती हैं ताकि लोg आपे जुड़ सके और आपके बारे में जान सके। इसके बाद आपको काम मिलना शुरू हो जाता है। 

यह थे कुछ business ideas for women in hindi जिसके बारे में आपको जानकारी इस लेख में दी गई हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको business ideas for women in hindi विषय के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। आपको यह लेख कैसा लगा आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं।