दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत, सूची

Follow us on Twitter to get more stuff there

Duniya ki sabse badi building ( दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग ) : दोस्तों आपने देश और दुनिया में कई Building और उनके नाम के साथ साथ उन्ही पहचान के बारे में तो सुना होगा. 

क्या आप जानते हैं की दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग कौनसी हैं ? अगर आप नही जानते हैं तो की दुनिया की सबसे बड़ी बुल्डिंग कौनसी हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं.

आपको इस लेख में दुनिया को टॉप 25 बड़ी बिल्डिंग के बारे में बताया जा रहा हैं. 

Also read : भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी

Duniya ki sabse badi building 

बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग हैं. उसके अलावा बात करे दुनिया की सबसे बड़ी Building की तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिये की दुनिया में यह Building कहा स्तिथ हैं और कहा पर यह बनी हैं. इस लेख में आगे आपको उन सभी टॉप 10 बड़ी Building के बारे में बताया जाएगा जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. 

दुनिया ने स्तिथ कई बड़ी बड़ी Building विश्व के अलग कोनो में स्तिथ हैं. ऐसी ही कुछ Building की सूची आपको आगे बताई जा रही हैं और साथ ही उन Building के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी आपको दी जा रही हैं. 

इस लेख में आपको बड़ी से छोटी Building की और ले जाते हुए आपको उन Building के बारे में बताया जा रहा हैं. 

बुर्ज खलीफा

दुनिया की सबसे ऊँची Building की सूची में शामिल यह Building दुबई में स्तिथ हैं. इस Building का निर्माण 2010 में हुआ था. दुनिया की यह सबसे बड़ी Building 828 मीटर ऊँची हैं. इस Building में 163 फ्लोर स्तिथ हैं. 

शंघाई टावर

दुनिया की सबसे बड़ी Building में दुसरे नंबर पर शामिल शंघाई टावर हैं. यह चीन में स्तिथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Building हैं. इस Building की ऊंचाई तकरीबन 632 मीटर हैं. इस Building न निर्माण 2015 में हुआ था. इस Building पर 128 फ्लोर हैं. 

अबराज-अल-बेत क्लॉक टावर

दुनिया की सबसे बड़ी इमारतों की सूची में इस Building को तीसरे नंबर पर रखा हैं. यह Building सऊदी अरब के मक्का शहर में हैं. इस Building पर एक घडी लगी हुई है जो समय बताती हैं. इस Building का निर्माण साल 2012 में हुआ था और इस Building पर कुल 120 फ्लोर हैं. यह Building 601 मीटर ऊँची हैं. 

पिंग एन फाइनेंस सेण्टर

दुनिया की यह चौथी सबसे बड़ी और सबसे ऊँची Building हैं. यह Building भी हमारे पडोसी देश चीन में स्तिथ है. इस Building का निर्माण आज से 4 साल पहले 2017 में हुआ था. इस Building पर कुल 115 फ्लोर हैं और यह Building 599 मीटर ऊँची हैं. यह चीन की सबसे ऊँची Building हैं. 

लोटे वर्ल्ड टावर

दुनिया में पांचवे नंबर पर स्तिथ यह दुनिया की सबसे बड़ी Building की सूची में शामिल हैं. इस Building का निर्माण 2016 में किया गया था और यह दक्षिण कोरिया में स्तिथ हैं. इस Building की ऊंचाई 554 मीटर 5 इंच ऊँची हैं. 

वन वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर

दुनिया की छठी सबसे बड़ी Building की सूची में शमिल यह बिल्डिंग अमेरिका के न्यूयॉर्क में  स्तिथ हैं. इस बिल्डिंग दुनिया की छठी सबसे बड़ी बिल्डिंग हैं जिसकी ऊंचाई 541 मीटर हैं और इस बिल्डिंग का निर्माण 2014 में हुआ था. 

गंग्जुहू सीतीएफ फाइनेंस सेण्टर 

दुनिया की इस सातवी सबसे बड़ी बिल्डिंग को गंग्जुहू के नाम से जाना जाता हैं. इस बिल्डिंग की ऊंचाई 530 मीटर हैं और यह गंग्जुहू में स्तिथ हैं. इस बिल्डिंग का निर्माण 2016 में हुआ था. इस बिल्डिंग में 111 फ्लोर हैं. 

टियांजिन CTF फाइनेंस सेण्टर 

दुनिया की आठवी सबसे बड़ी ऊँची बिल्डिंग की सूची में हमने इस कंपनी को रखा हैं जो चीन में स्तिथ हैं. इस बिल्डिंग की ऊंचाई 530 मीटर हैं वही इस बिल्डिंग में 98 फ्लोर हैं. इस बिल्डिंग को देखे जो यह बुलेट के सामान ही दिखती हैं.

चीन जून

दुनिया की नोवी सबसे बड़ी ईमारत चीन में बनी हुई हैं. इस बिल्डिंग का नाम भी इसी देश के नाम से हैं चीन जून. इस ईमारत की ऊंचाई 538 मीटर हैं वही इस बिल्डिंग में 108 फ्लोर हैं. इस बिल्डिंग का निर्माण 2018 में हुआ था. 

टीपी 101

दुनिया की 10वी सबसे बड़ी बिल्डिंग भी ताइवान देश में जी आई हुई है. इस बिल्डिंग का निर्माण 2004 में हुआ था. इस बिल्डिंग की ऊंचाई 508 मीटर हैं. इस बिल्डिंग में 101 फ्लोर हैं. यह बिल्डिंग दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी बिल्डिंग हैं. 

ऊंचाई के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत ( Duniya ki sabse unchi badi imarat ) 

विश्व में ऐसी कई इमारते हैं जो दुनिया में अपनी ऊंचाई के लिए जानी जाती हैं. ऊंचाई के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत. 

ईमारतदेशऊंचाई
बुर्ज खलीफाUSE828
शंघाई टावरचीन632
अबराज-अल-बेत क्लॉक टावरसऊदी अरब601
अबराज-अल-बेत क्लॉक टावरचीन599
लोटे वर्ल्ड टावरसाऊथ कोरिया554.5
वन वर्ल्ड ट्रेड सेण्टरअमेरिका541.3
गंग्जुहू सीतीएफ फाइनेंस सेण्टर चीन530
टियांजिन CTF फाइनेंस सेण्टर चीन530
चीन जूनचीन528
टीपी 101ताइवान508

दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत ) 

बात करे दुनिया की सबसे बड़ी इमारात की तो इस वक़्त दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत दुबई में स्तिथ बुर्ज खलीफा हैं.

दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत ( Duniya ki sabse unchi building )

इस वक़्त दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत भी बुर्ज खलीफा हैं. इस ईमारत की ऊंचाई वर्तमान में 828 मीटर हैं. दुनिया की शान में ईमारत सबसे ऊँची हैं. 

भारत की सबसे ऊँची ईमारत ( Bharat ki sabse unchi imarat )

बात करे भारत की सबसे ऊँची ईमारत की तो इस वक़्त भारत की सबसे ऊँची ईमारत मुंबई में स्तिथ Word one है जिसकी ऊंचाई 280 मीटर हैं. इस बिल्डिंग का निर्माण 2020 में हुआ था और इसमें 76 फ्लोर हैं. 

दुनिया का सबसे बड़ा टावर

वर्तमान में हम दुनिया के सबसे ऊँचे टावर को जानते हैं वो बुर्ज खलीफा हैं. दुनिया का यह सबसे ऊँचा टावर माना जाता हैं और यह यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमीरात में आया हुआ हैं. यह देश UAE के नाम से जाना जाता हैं जहा के लोग अपनी शौहरत के लिए जाने जाते हैं.

दुनिया की सबसे छोटी इमारत

वही अगर हम बात करे की दुनिया की सबसे छोटी ईमारत कौनसी हैं तो इसमें आपको बता की वर्तमान में दुनिया की सबसे छोटी ईमारत शंघाई टावर हैं जो की बुर्ज खलीफा से तक़रीबन 200 मीटर छोटा हैं और इसकी लम्बाई 830 मीटर हैं.

निष्कर्ष ( Nishkarsh ) 

इस लेख में आपको Duniya ki sabse badi building ( दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग ) के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया.  

Leave a Comment