दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है ?

Delhi ka kshetrafal kitna hai ( दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है ) भारत की राजधानी कही जाने वाली दिल्ली का गठन सर जॉर्ज V के द्वारा 1911 को हुआ था। दिल्ली कई सारे शासक द्वारा सदियों से शासित होता आया है। 

मामलुक, खिलजी, लोदी आदि के द्वारा शासित होने के बाद कुछ समय के लिए भारत के राजधानी को दिल्ली से कोलकाता को स्थानांतरित किया गया था। कई सारे स्थानीय तथा विदेशी शासको द्वारा शासित होने के कारण आज भी दिल्ली का इतिहास उज्जल रहा है। 1931 से दिल्ली आधिकारिक रूप से भारत का राजधानी रहा है।

1.9 करोड़ आवादी वाले यह क्षेत्र भारत के राजधानी के साथ साथ केंद्र शासित प्रदेश भी है। 70 विधायक से बना दिल्ली की राज्य सरकार पुरे प्रदेश की शासन भार को संभालती है। दिल्ली से लोक सभा के लिए 7 और राज्य सभा के लिए 3 सदस्य चुने जाते है।

दिल्ली का पूरा क्षेत्रफल कितना है

दिल्ली का क्षेत्रफल लगभग 1483 स्क्वायर किलोमीटर है। यह प्रदेश भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके में से एक है। 11 रेवेनुए डिस्ट्रिक से बना दिल्ली क्षेत्रफल के हिसाब से 32वे नंबर (जिनमे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है) पर आता है।

11 रेवेनुए डिस्ट्रिक्ट से बना यह प्रदेश में से 420 स्क्वायर किलो मीटर के साथ साउथ वेस्ट दिल्ली सबसे बड़ा और 22 स्क्वायर किलो मीटर के साथ नई दिल्ली सबसे छोटा डिस्ट्रिक्ट है। आवादी के हिसाब से नार्थ वेस्ट दिल्ली सबसे ज्यादा आवादी भरा इलाका है।

यमुना नदी के किनारे बसने से इस प्रदेश में भारी मात्रा में खेती होती थी, मगर 2016 के आंकड़ो के हिसाब से यह 52,816 से घटकर 34,750 हेक्टर्स रहगया है। कुल प्रदेश के आवादी के 1% ही अब खेती में लगे है। लगातार विकाश के कारण लोग अब रोजगार के दूसरे पंथों को अपना रहे है।

इतना छोटा प्रदेश होने के वाबजूद भी दिल्ली भारत के GDP को लगभग 5% कंट्रीब्यूट करता है। 9,23,967 करोड़ रूपये के GDP वाले यह प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले 17.65% की बढतोरी नजर आयी है।

जहाँ तक हरियाली के बात करे तो दिल्ली का लगभग 342 स्क्वायर किलो मीटर के इलाके में जंगल तथा पेड़पौधे छाये हुए है। 

2011 के सेन्सस के आंकड़ो के हिसाब से दिल्ली में पापुलेशन डेन्सिटी लगभग 10,000/sq km है जहाँ पर नार्थ ईस्ट दिल्ली की डेंसिटी 37,346 है। इतने आवादी होने बाद भी बढ़ते इंडस्ट्री और रोजगार के वजह से यहां पर नॉकरी की तलाश में कई सारे अशायी रोज आते रहते है।

भरी आवादी के होने के वाबजूद दिल्ली में 3 नेशनल पार्क्स भी महजूद है। जिनमे से नेशनल जूलॉजिकल पार्क जो के 176 एकर में फैला हुआ है अपने बिग कैट्स और बर्ड्स के लिए काफी मसहूर है। इसके अलावा सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी और डियर पार्क भी दिल्ली की खासियत है।

क्षेत्रफल के हिसाब से इतने छोटे प्रदेश होने के बाद भी दिल्ली अपने धरोहर तथा प्रकृति के साथ तालमेल बिठाकर प्रगति और बढ़ रही है। जाहिर है अगर क्षेत्रफल के हिसाब से अगर यह पहले के 10 राज्यो के लिस्ट में आता तो स्थिति और भी बहतर हो पाता। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Delhi ka kshetrafal kitna hai ( दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

दिल्ली में कितने एअरपोर्ट है

दिल्ली में कितने जिले है

Leave a Comment