हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

22 बिज़नस आईडिया हिंदी में

22 Business Ideas In Hindi नमस्कार दोस्तों, क्या आप अपने जीवन की डोर को आगे बढाने के लिए बिज़नस करना चाहते हैं ? आप बिज़नस करना चाहते हैं परन्तु आपके पास बिज़नस करने के Idea नहीं हैं। क्या आप जानते हैं की आज के समय में कई ऐसे बिज़नस आईडिया हैं जो आप अपने लिए अपना सकते हैं। 

आपके लिए हम लेकर आये हैं 22 Business ideas in hindi पर यह सभी के लिए हैं यानी इसमें कुछ Idea ऐसे जिसे महिलाएं और पुरुष दोनों अपना सकते हैं और कुछ ऐसे जो केवल महिलाओं के लिए और पुरुषों के लिए हैं। 

चलिए देखते हैं उन 22 Business Ideas के बारे में जो आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

Table of Contents

22 Business Ideas in Hindi 

100 Business Ideas in hindi की इस सूची में आपको ऐसे Business Ideas बताएँगे जो की आपकी काफी पसंद आ सकते हैं। यह हैं कुछ बिज़नस आईडिया जिन्हें आप अपने लिए अपना सकते हैं और Apply कर सकते हैं। यह हैं वो कुछ बिज़नस आईडिया जो आपके लिए सही समझा सकते है। 

यह बिज़नस आईडिया की सूची वो हैं जो वर्तमान समय में काफी प्रचलित हैं। 

Blogging 

Home Business की सूची में यह सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला बिज़नस हैं। अगर आपको लिखने का शौक हैं तो आप अपने खुद के लिए लिख सकते हैं। इसमें आपको हो सकता हैं की थोडा बहुत निवेश करना पड़े। हालांकि की आप इसको Blogger ऐसे प्लेटफार्म पर से भी शुरू कर सकते हैं जो एक एकदम मुफ्त हैं। 

इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसे कुछ पैसे निवेश कर WordPress जैसे प्लेटफोर्म पर भी शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में हो सकता हैं की कमाई ना हो परन्तु भविष्य में आप इससे अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो। तो यह एक अच्छा बिज़नस हैं। 

Telermarketing क्या हैं ?

Video Marketing

Blogging के अलावा आप अपने खुद के घरेलु बिज़नस के तौर पर Video Marketing भी कर सकते हैं। आपने Youtube का नाम तो सुना होगा ही, इस पर आप अपना विडियो बना कर अपलोड कर सकते हैं। आज के समय में Blogging और Youtube एक ऐसा बिज़नस हैं जहा पर से आप आसानी से पैसे बना सकते हैं। हालाँकि इसमें मेहनत ज्यादा लगती हैं और पैसे कमाने के लिए धेर्य रखना होता हैं। 

Reselling Business 

आपने सामान खरीदना और बेचने के बारे में सुना होगा। ऐसा ही एक बिज़नस हैं Reselling का बिज़नस हैं जिसे आप कर के उससे अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। आपने Meesho और Shop101 का नाम तो सुना होगा। यह वो सभी एप्लीकेशन हैं जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिये आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको अपने पसंद के प्रोडक्ट दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर के बेचना होता हैं। 

Freelancing 

दोस्तों आपने घर बैठे पैसे कमाने के बारे में तो सुना ही होगा। इसमें आपने एक और देखा होगा की आप आप घर बैठे काम कर सकते हैं। ऐसा ही एक काम हैं जो आप घर बैठे काम कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते हैं। आपने Freelancer, Fiver इतियादी का नाम सुना होगा। यह वो वेबसाइट हैं जिससे आप प्रोजेक्ट ले सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।  22 Business Ideas In Hindi

vLogger बन के कमायें पैसा 

आपको अगर घूमना पसंद हैं तो आपको vLogger बन सकते हैं। इसमें आप जहा पर भी जाए तो उसके बाद वहा पर से विडियो बना सकते हैं और उसको Youtube पर अपलोड कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। Youtube भी एक अच्छा प्लेटफार्म हैं जहा पर से आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। 

मोबाइल फोन की दुकान में बिज़नस

यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मोबाइल फोन की दुकान खोल सकते हैं इसके लिए आपको लो बजट की आवश्यकता होगी तथा इसके साथ साथ ही आपको यह बिजनेस बहुत अधिक मुनाफा देगा और इसमें आपको कोई पार्टनर रखने की आवश्यकता भी नहीं होगी आप अपने नीचे कितने भी व्यक्ति रख सकते हैं यह आपकी इच्छा पर डिपेंड करता है। 22 Business Ideas In Hindi

पशु पालन करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं-

आप पशुपालन करके भी अपना व्यवसाय कर सकते हैं आपको इस व्यवसाय के लिए सबसे पहले दो गाय और दो भैंस खरीदनी होगी तथा उनको खिलाने के लिए सारे की व्यवस्था करनी होगी और यह काम भी आपके लिए बहुत आसान है क्योंकि इसमें बहुत अधिक बजट की आवश्यकता नहीं पड़ती है और यदि आप इसमें काम नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने नीचे मजदूर रख सकते हैं।

मेडिकल खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

यदि आप मेडिकल लाइन से संबंधित है तो आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं यह आपके एक बिजनेस का सबसे बड़ा सर्वोत्तम तरीका है इसमें पैसों की बचत भी बहुत अधिक होती है और दवाइयों को आप उच्च दाम पर भी भेच सकते हैं। मेडिकल खोलने के लिए आपको बहुत अधिक बड़े बजट की आवश्यकता नहीं होगी।

खेती  कर के अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

आप गांव में खेती करके भी अपना बिजनेस चला सकते हैं इसके लिए आपको अपनी जमीन का या तो किसी दूसरे की जमीन को किराए पर ले सकते हैं और उसमें बुवाई कर सकते हैं और उस में उत्पादित होने वाली फसल को आप बाजार में बेचकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप खेती करते हैं तो उससे होने वाला मुनाफा केवल आपको होगा आपको किसी दूसरे पर आश्रित नहीं होना होगा तथा आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं नई नई फसल लगाकर और बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

ई-मित्र की दुकान खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ई-मित्र की दुकान खोल सकते हैं यह बहुत अधिक पैसा कमाने का जरिया है इस पर आप केवल अकेले ही काम कर सकते हैं और यदि आपके पास ग्राहकों की अधिक भीड़ रहती है तो आप किसी अन्य व्यक्ति को भी काम पर रख सकते हैं तथा इसके साथ ही यदि आप यह व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको बहुत कम बजट की आवश्यकता होगी तथा आप कम पैसों में ही इस दुकान को खोल सकते हैं।

खिलौनों की दुकान खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

यदि आप स्वयं का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप एक खिलौनों की दुकान खोल सकते हैं इसके लिए आपको बहुत अधिक बजट की आवश्यकता नहीं होगी तथा आप छोटे बच्चों को खिलौने बेचकर ही अपना व्यवसाय चला सकते हैं तथा इस वेबसाइट को आप इंटरनेट के माध्यम से प्रचार-प्रसार करके ऑनलाइन बुकिंग भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन बुकिंग आजकल बहुत अधिक मिलने लग गई है कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलना चाहता तो अपना सम्मान ऑनलाइन मंगाना चाहता है तो आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

फोटोग्राफी की दुकान खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो

यदि आपको फोटोग्राफी में बहुत ही अधिक रुचि है तो आप फोटोग्राफी की दुकान खोल सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक ग्राहक होते हैं और यह शादियों में भी बहुत अधिक उपयोगी होते हैं तो आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं शादियों के लिए और आप लोगों को ऑफर भी दे सकते हैं तथा अपनी नीचे दो तीन व्यक्ति रख सकते हैं काम करने के लिए और इसमें मिलने वाला मुनाफा भी बहुत अधिक मोटा होता है।

जॉब ब्यूरो सेंटर खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

यदि आप स्वयं का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इसके लिए जो ब्यूरो सेंटर भी खोल सकते हैं क्योंकि आजकल इस प्रतिस्पर्धा के दौर में बहुत से अधिक युवक बेरोजगार है और वह नौकरी पाने के लिए जगह-जगह भटकते हैं तो आप उनके लिए एक जॉब ब्यूरो सेंटर खोल सकते हैं तथा इसके साथ ही अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और आप दूसरी कंपनियों को एंप्लॉयमेंट भेज कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

डांस प्रैक्टिस होम अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

यदि आपको डांस में बहुत अधिक रुचि है तो आप अन्य युवाओं और युवतियों के लिए डांस होम खोल सकते हैं और इसमें आपको बहुत अधिक मुनाफा मिलेगा क्योंकि आपका स्वयं का होगा आप अपनी इच्छा अनुसार काम करोगे और इसमें आप सीखने वाले डांसर से आप बहुत अधिक पैसा भी ले सकते हैं क्योंकि आजकल इस दुनिया में हर कोई डांस सीखना चाहता है तो आप इस माध्यम से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और यह बहुत ही कम बजट में खुल जाएगा।

हेयर सैलून खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

यदि आपको हेयर कटिंग की नॉलेज है तो आप हेयर सैलून भी खोल सकते हैं क्योंकि इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है और इसमें मुनाफा भी बहुत अधिक होता है यदि आप अच्छे हेयर कटिंग मास्टर हो तो आसपास के लोग भी आपके पास आएंगे तो आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं क्योंकि आजकल सभी व्यक्ति ऑनलाइन बुकिंग चाहते हैं आप उनके घर जाकर भी उनकी हेयर कटिंग कर सकते हैं तथा मोटा मुनाफा पा सकते हैं इस व्यवसाय में आपके पास खर्च करने के लिए कुछ भी नहीं होता है तथा आपको कभी भी कोई भी सामान खर्च नहीं करना होता है केवल आपको इसमें हेयर कटिंग करनी होती है।

कोचिंग सेंटर खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

यदि आप शिक्षित और युवा है तो आप अपना एक कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं क्योंकि आजकल इस प्रतिस्पर्धा के दौर में सभी व्यक्ति प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तथा इसके अलावा स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं भी कोचिंग की तलाश में फिरते हैं तो आप अपना एक कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं तथा इसके माध्यम से आप बहुत अधिक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपको केवल फर्नीचर की ही व्यवस्था करनी होती है तथा इसके अलावा किसी भी बिल्डिंग को किराए पर ले सकते हैं और अपना कोचिंग सेंटर चला सकते हैं और आपको उस कोचिंग सेंटर के प्रचार प्रसार के लिए ऑनलाइन वेबसाइट की मदद लेनी होगी।

जिम खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

यदि आप एक फिटनेस ट्रेनर है तो आप अपना एक जिम भी खोल सकते हैं तथा अपने व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिम खोलने के लिए आपको बहुत अधिक बजट की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप यह अपनी सुविधा के अनुसार जिम खोल सकते हैं तथा अन्य लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं यदि आप खुद जिम ट्रेनर नहीं है तो आप किसी अन्य जिम ट्रेनर को हाय कर सकते हैं तथा अपना व्यवसाय चला सकते हैं और उस जिम ट्रेनर को आप मासिक तनख्वाह दे सकते हैं।

मैरिज गार्डन खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

यदि आप में व्यवसाय करने के लिए अलग है तो आप इसके लिए एक मैरिज गार्डन खोल सकते हैं तथा उसमें शादियों की बुकिंग कर सकते हैं तथा अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको मैरिज गार्डन व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक बजट की आवश्यकता होगी क्योंकि उसके लिए आपको जमीन चाहिए तथा उसमें बिल्डिंग भी मनमानी होती है तथा इसके साथ साथ ही वहां पर डेकोरेशन के लिए बहुत अधिक सामान की आवश्यकता होती है तथा संपूर्ण मैरिज हॉल में एक समान होना चाहिए वह आपके पास होना चाहिए तो इस व्यवसाय में आपको बहुत अधिक में इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है।

ऑटोमोबाइल शोरूम खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं-

यदि आप ऑटोमोबाइल का एक बहुत बड़ा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको ऑटोमोबाइल शोरूम खोल लेना चाहिए और यदि आप ऑटोमोबाइल शोरूम खोलते हैं तो इसके लिए आपको बहुत अधिक बजट की आवश्यकता पड़ती है और आप एक डीलरशिप लेनी होती है जो कि ऑटोमोबाइल कंपनी देती है और वह आपको ऑटोमोबाइल देने के साथ-साथ ही बहुत अधिक अच्छे ऑफर देती है यदि आप उनके 1 वर्षों से अधिक गाड़ियां बेच देते हैं तो वह आपको बहुत अधिक और अच्छी डीलरशिप देती है और वह आपको 5 या 10 साल तक फ्री में डीलरशिप देती है यदि आप उनकी गाड़ियों को बहुत अधिक संख्या में बेच देते हैं तो इसके साथ साथ ही कंपनी की तरफ से आपको बहुत ही शानदार पैकेज ऑफर किए जाते हैं।

ब्यूटी पार्लर खोल कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

यदि आप ब्यूटी स्पेशलिस्ट है तो आप ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हैं इसके लिए आपको बहुत कम बजट की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको केवल एक दुकान ही किराए पर लेनी होती है तथा इसके साथ-साथ आप अपना बिजनेस को बहुत अधिक ग्रो कर सकते हैं यदि आप लोगों को बहुत अच्छी सेवा देते हैं तो लोग आपके परमानेंट ग्राहक बन जाएंगे और आपका व्यवसाय बहुत अधिक गति करने लगेगा।

मुर्गी पालन करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

आप मुर्गी पालन करके भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं मुर्गी पालन करने के लिए आपको एक बहुत कम  बजट की आवश्यकता होती हैं। यदि आपको मुर्गी पालन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त है तो आप मुर्गी फार्म खोल सकते हैं क्योंकि इसमें आपको मुर्गियों के अंडे से भी बहुत अधिक फायदा होगा तथा साथ साथ ही आप बाजार में मुर्गी को खाने के लिए भेज सकते हैं तथा इसके साथ ही मुर्गी फार्म से उत्पादित होने वाली मुर्गी खाद को आप किसानों को बेच सकते हैं और बहुत अधिक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

रेस्टोरेंट खोल कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं-

यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप एक रेस्टोरेंट खोल सकते हैं तथा लोगों को बहुत अधिक अच्छी सेवा दे सकते हैं तथा इसके साथ साथ ही आप लंच ब्रेकफास्ट और डिनर की सुविधा आपने रेस्टोरेंट में रख सकते हैं और इसके साथ ही आप अपने रेस्टोरेंट में शाही भोजन भी रख सकते हैं और अपने रेस्टोरेंट का लुक ऐसा बनाइए कि लोगों को वह बहुत अधिक ग्लैमर लगे और लोग उस रेस्टोरेंट की तरफ आकर्षित हो यदि आप अपने रेस्टोरेंट्स के खाने का स्वाद बहुत अच्छा रखेंगे तो ग्राहक अपने आप ही आपके रेस्टोरेंट पर आएंगे और ग्राहकों के माध्यम से ही आप अपने रेस्टोरेंट और बिजनेस को बहुत अधिक ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको 22 Business Ideas In Hindi के बारे में बताया गया है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।