अभाज्य संख्या किसे कहते है ?

Abhajy sankhya kise kahate hain (अभाज्य संख्या किसे कहते है ) संख्या से तो हम सब परिचित है। रोजमर्रे के जिंदगी में यह किसी न किसी तरह से हमारे काम आते है। हिसाब किताब से लेकर पढाई तक हर काम में हमे संख्याओं के जरूरत होते है।

स्वागत है आप सब को हमारे इस पोस्ट “अभाज्य संख्या किसे कहते है” में। आज हम अभाज्य संख्याओं के बारे में जानने के साथ साथ संख्या तथा भाज्य संख्या के बारे में भी जानने वाले है।

संख्या क्या है?

गिनने में मदद करने वाले शब्द जैसे की एक दो तीन या फिर पन्द्रह अदि को हम संख्या के नाम से जानते है। वेसे तो संख्या की कोई सठीक परिभाषा नहीं है, पर संख्या के कई प्रकार होते है जैसे की प्राकृतिक संख्या, परिमेय संख्या, अपरिमेय संख्या, भाज्य संख्या, अभाज्य संख्या, सह-अभाज्य संख्या,  वास्तविक संख्या, अवास्तविक संख्या, सम संख्या, विषम संख्या , पूर्ण संख्या, पूर्णांक संख्या आदि।

संख्या गणित की वो इकाई है जिसके बगैर गणित संपूर्ण नही हो सकता। संख्या प्रणाली 1 से सुरु होकर आगे ही चलता रहता है, इसका कोई अंत नहीं होता। इसलिए हम संख्याओं को अनंत कह सकते है।

भाज्य संख्या क्या है (Composite Numbers)

भाज्य संख्याओं को हम अंग्रेजी में composite number से भी जानते है। ये वो संख्या होते है जो के 1 और खुद उस संख्या के अलावा भी किसी और संख्या से भाज्य हो सकते है।

उदाहरण के लिए 6, यह संख्या 1 और 6 क अलावा 2 और 3 से भाज्य है। इसीलिए हम इसे भाज्य संख्या कहते है। ऐसे ही 1 से लेकर 10 के बीच 4,6,8 और 9 है जो के के 1 और खुद उस संख्या के अलावा भी किसी और संख्या से भाज्य है। वेसे 10 भी एक भाज्य संख्या ही है।

आप भी 10 के ऊपर के संख्या को लेके यह प्रयोग कर सकते है। जिस संख्या के 2 से अधिक भाजक होंगे वे भाज्य संख्या कहलायेंगे।

ALSO READ : सबसे छोटी भाज्य संख्या

अभाज्य संख्या

भाज्य संख्या के उलट जिस जो संख्या सिर्फ 1 और खुद वही संख्या से भाज्य हो उसे हम अभाज्य संख्या कहते है। यह संख्या 1 और स्वयं उसी संख्या के अलावा किसी और संख्या से भाग करने पर शेषफल रहजाता है।

उदाहरण – 5 , यह संख्या सिर्फ 1 और स्वयं 5 से ही भाज्य हो सकते है। इसका मतलब यह है कि 5 के सिर्फ दो ही गुणनखंड है, 1 और 5।

1 से लेकर 10 के बीच 1,3,5,7 ऐसी संख्या है जो सिर्फ 1 या फिर स्वयं से ही विभाजित हो सकता है।

ALSO READ : सबसे छोटी अभाज्य संख्या

अभाज्य संख्ययों को कैसे पहचाने?

अभाज्य संख्या को पहचान ने के लिए आपको कई सारे नियोमो को याद रखना होगा। ऊंचे कक्षा में जाते जाते आप यह सिख जायेंगे। पर सबसे आसान तरीका यह है कि आप उसे भाग करे। 2 से ज्यादा गुणनखंड होने पर यह भाज्य होगा और 2 ही गुणनखंड होने पर यह अभाज्य संख्या कहलायेगा।

अभाज्य संख्ययों के गुण

  • अभाज्य संख्या केवल 1 और स्वयं से ही विभाजित होते है।
  • अभाज्य संख्या के लिए कोई निश्चित नियम नहीं होते, आप सिर्फ इन्हें परिभाषा के आधार पर ही पहचान सकते है।
  • अभाज्य संख्या के केवल 2 गुणनखंड होते है।
  • 1 पूर्ण अभ्ज्य संख्या है।
  • अभाज्य संख्या 1 से बड़े होते है और यह प्राकृतिक संख्ययों पर ही लागू होता है।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Abhajy sankhya kise kahate hain (अभाज्य संख्या किसे कहते है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Comment