OTT Platform क्या होता है ? टॉप OTT Platforms कौनसे है?

ott kya hota h

नमस्कार दोस्तों, हम अक्सर मोबाइल में कई तरह की मूवी देखना पसंद करते है। किसी भी मूवी को देखने के लिए हम किसी न किसी OTT Platform का इस्तमाल करते है। अब आप यह सोच रहे होंगे की यह OTT क्या होते है ? अगर आपको इसके बारे में नही पता तो आपको हम हमारे इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है। 

आईये जानते है की आखिर यह OTT क्या होता है और यह कैसे काम करता है। इसके साथ ही हम यह भी देखेंगे की इस प्लेटफार्म के क्या फायदे है और क्या नुकसान है, उसी के बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है। 

आपने सुना होगा की कई ऐसी मूवी है जो OTT प्लेटफार्म पर लागू हो रही है। ऐसी ही कई मूवी कई अलग – अलग OTT प्लेटफार्म पर लांच होती है। आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से की आखिर यह क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 

OTT Platform क्या होता है ?

दोस्तों अगर हम बाते करे OTT प्लेटफार्म की तो यह एक विशेष रूप के प्लेटफार्म होते है जो मोबाइल में कंप्यूटर में चलते है। आपने Amazon Prime और Netflix का नाम तो सुना होगा। यह भी एक तरह के OTT प्लेटफार्म ही है। 

अगर आप कोई भी मूवी और शो ऑनलाइन मोबाइल की मदद से देखना पसंद करते है तो उसके लिए आपको कम से कम एक OTT प्लेटफार्म की ही आवश्यकता होती है। यह एक सामान रूप में काम करते है तो आपको ऑनलाइन मूवी और शो दिखाने में मदद करते है। अगर आप इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है तो उसके लिए आपको इन टूल और प्लेटफार्म की सहायता लेनी होती है। 

OTT Platform कौन – कौन से है ?

अगर हम इसके बारे में बात करे की आखिर यह कौनसे प्लेटफार्म है जिसकी मदद से हम काफी आसानी से कई सारे मूवी और शो देख पाते है तो उसके लिए आपको हम बता देते है। ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपनी एंटरटेनमेंट की जरुताओं को पूरा कर सकते है तो उसके से तो कुछ के बारे में आपको हम बता देते है। 

ऐसे कई प्लेटफार्म है जैसे – 

  • Amazon Prime – अगर हम प्लेटफार्म के बारे में बात करे तो हमारे मन में सबसे पहले एक ही नाम आता है और वो है AMazon Prime का। यह वो टूल और प्लेटफार्म है जिस पर आप कई तरह को मूवी, वेब सीरीज और शो देख सकते है। इसके अलावा और भी कई टूल और प्लेटफार्म है जैसे। 
  • NetFlix – इस प्लेटफार्म का नाम सुनते ही हमारे मन एक ही सवाल आता है की क्या यह सबसे पहले OTT प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म पर भी आप काफी अच्छी – अच्छी और शानदार वेब सीरीज देख सकते है। इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध मूवी हिंदी के अलावा और भी कई भाषाओं में उपलब्ध है। 
  • Zee5 – इसके अलावा Zee5 भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से मूवी देख सकते है। इस प्लेटफार्म पर कई सारी वेब सीरीज और मूवी देख सकते है। 
  • Disney+ Hotstar – अगर आप मूवी और शो के अलावा लाइव मैच देखना चाहते है तो उसके लिए भी आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। इस प्लेटफार्म की मदद से आप काफी आसानी से मूवी के साथ – साथ लाइव मैच देख सकते है। 

इसके अलावा और भी कई सारे प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से मूवी देख सकते है और इसके साथ ही अच्छे – अच्छे शो देख सकते है। 

OTT सर्विस कैसे एक्टिवेट करे ?

अगर आप इस सर्विस को लेना चाहते है या इसके फायदा लेना चाहते है तो ऐसी स्तिथि में आपको जिस प्लेटफार्म की सर्विस लेनी है उसका चुनाव करना पड़ेगा। अगर आप इस लोन की सर्विस का फायदा लेना चाहते है तो उसके लिए आपको कम से कम एक एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होता है। 

उसके बाद इस एप्लीकेशन में से आपको किसी भी एक में से Prepaid Service प्लान लेना होता है। इसके बाद जैसे ही आपको इसके बारे में किसी भी एक सर्विस को शुरु करने के मौका मिलता है तो उसके बाद आप किसी भी एक सर्विस का लाभ ले सकते है। 

इसके बाद जैसे आपको इसमें से जो भी सर्विस लेनी है उसके हिसाब से और जितने समय के लिए सर्विस लेनी है उसके बारे में चुनाव कर के Subscription लेना होता है।

कौनसी OTT है बेहतरीन

अगर हम बात करे की कौनसा OTT प्लेटफार्म सबसे बेहतरीन है तो उसके बारे में आपको हम बता दे की यह इस पर निर्भर करता है की किसको क्या देखना पसंद है। अगर आपको क्रिकेट देखना पसंद है तो आप इसके लिए Hotstar का चुनाव कर सकते है। वही अगर आपको कोई मूवी देखने का शौक है तो उसके लिए आप उसके लिए Zee5 का का चुनाव कर सकते है। 

इसके अलावा और भी कई प्लेटफार्म है जिनका चुनाव आप कर सकते है और उनकी मदद से आप काफी आसानी से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। 

किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होता है जो की बेहद जरुरी है। इसके अलावा और कुछ भी करो न करो परन्तु यह करना जरुरी है।

किस प्लेटफार्म का चुनाव करे ?

किस प्लेटफार्म का चुनाव करना है इसके बारे में आपको इसके बारे में सबसे पहले उस चीज़ का चुनाव करना होता है जो की एक बेहतरीन हो सके। अगर आपको किसी ऐसी मूवी को देखना है उसके हिसाब से ही अपने प्लेटफार्म का चुनाव करना होता है। 

अगर आप इस टूल और इस प्लेटफार्म के बारे में जानते है तो उसके बारे में एक बार विस्तार से जानने के बाद ही किसी भी टूल और प्लेटफार्म के बारे में चुनाव करे।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको OTT क्या होते है? के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना