1 तोले में कितना ग्राम होता है ?

1 tola in gram ( 1 तोले में कितना ग्राम होता है ) मानव विकास के साथ साथ व्यापार में वृद्धि से इंसान को वजन की आवश्यकता का भीअनुभव हुआ। पहले एक दूसरे से अपने जरुरत की सामान बदलते इंसान अब वजन का सहारा लेने लगा। 

जाहिर है उससे ही वजन के कांटे का जन्म हुआ होगा। पुराने भारत में वजन के कई सारे तरीके महजूद थे। जिनमें से रत्ती, तोला आदि शामिल थे। अपने जरूरत के सामान जैसे की दाल,चावल और बाकि अनाजो को अब इंसान तोलना भी सिख चूका था। इस लेख में हम देखेंगे की 1 Tola me kitna gram hota hai ?

रत्ती के बात करे तो वह एक प्रकार के बीज है जिन्हें तोल कर सामान के लेनदेन हुआ करता था। वेसे ही तोला जो आज भी इस्तेमाल होता है, 1 तोले में 100 रत्ती के बीज के समान था। वेसे तो तोला का इस्तेमाल कब और कहाँ से शुरू हुआ इसका कोई पुख्ता सबूत नही है फिर भी इसका इस्तेमाल पुराने ज़माने में पूरे भारत वर्ष के साथ साथ दक्षिण एशियाई देश जैसी की पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश आदि में हुआ करता था, उसके कुछ सबूत सम्राट अकबर के मुद्राओं में देखे जा सकते है जिनके वजन एक तोला से थोड़े ही कम है।

वेसे तो तोले का इस्तेमाल वैदिक ज़माने से इस्तेमाल होने का विश्वास किया जाता है, तब से लेकर आज तक यह इस्तेमाल में है। आज भी हम सोने को तोल ने के लिए तोला का इस्तेमाल किया करते है। पुराने ज़माने में इससे अनाजों से लेकर कीमती चीजों को तोल ने के तोला का भरी इस्तेमाल किया जाता था।

तोला क्या है?

तोला पुराने ज़माने में चीजों को वजन करने का एक मानक दंड है। 1 तोला 100 रत्ती (एक प्रकार के बीज) का सामान हुआ करता था। कीमती चीजे जैसे की हिरा, सोना, चांदी, माणिक आदि का सठीक मूल्य निकलने के लिए यह एक कारगर उपाय था।

1 तोला में कितने ग्राम होते है?

एक तोला 11.66 ग्राम के होते थे। समय के साथ साथ इसमें भी बदलाव आने लगे। आज एक तोला 10 ग्राम के रहगया है। भले ही आज हम सोना या फिर चांदी ग्राम में खरीद ते है फिर भी कहीं पूछे जाने पर वजन को हम तोले में ही बताते है।

1956 से भारत सरकार द्वारा तोले को ग्राम जैसे मेजरिंग यूनिट्स में बदल दिया गया। इस सब के बाद भी आज भारत समेत बांग्लादेश, सिंगापुर, पाकिस्तान आदि में 10 तोले के गोल्ड बार(सोने के बार) काफी चलन में है।

क्या आज भी तोला का इस्तेमाल किया जा सकता है?

बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ आज हमारे पास इलेक्ट्रॉनिक के वेइंग मशीन है जिससे हम बड़ी आसानी से चीजों के वजन पता लगा सकते है। इसके अलावा किचन में मसलों को वजन करने के लिए छोटे छोटे मशीन भी बाजार में उपलब्ध होने लगी है। 

ऐसे में तोला सिर्फ कीमती चीजों के लिए ही किफायती है। वेसे भी भले ही सोने चांदी के गहने खरीद ते वक़्त ग्राम में तोलते है फिर भी दुकानदार हमे इसके तोले में वजन भी बता देता है , इसीलिये तोले की जरुरत आम जिंदेगी में उतना जरुरी भी नहीं है।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको 1 tola in gram ( 1 तोले में कितना ग्राम होता है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

1 फिट में कितने इंच होते है ?

Leave a Comment