यश धुल का जीवन परिचय

Yash Dhull biography in hindi : आइए जानते है यश धुल के प्रारंभिक जीवन, शिक्षा,कैरियर,व्यक्तिगत जीवन और साथ में उनकी भौतिक उपस्थिति के बारे में भी जानेंगे.

यश धुल | Yash Dhull

जब भी किसी क्रिकेटर चर्चा होती है या की जाती है तो बहुत नाम जानी हस्ती (cricketer) हमारे दिमाग में आते है लेकिन ये बड़े क्रिकेटर हमारे दिलो और दिमाग पर इस तरह छा जाते है की हम  ये भूल जाते है कि ये जाने माने प्लेयर भी एक दिन बहुत छोटे हुआ करते थे इन्होंने अपने खेल और टैलेंट के मदद से यह मुकाम प्राप्त किया है। ऐसा ही एक उगता हुआ सूरज आज हमारे सामने प्रकट हो रहा है जिसका नाम है यश धुल

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 चल रहा है और यश धुल के प्रदर्शन ने सभी को हैरान कर दिया है। दिल्ली का यह युवा क्रिकेटर दिल्ली अंडर-16 और दिल्ली अंडर-19 का भी निरूपण कर चुका है। मौजूदा विश्व कप के सेमीफाइनल 2 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रन बनाए हैं. Yash Dhull biography in hindi

उनकी बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ की है। वह एक बल्लेबाज हैं लेकिन उनकी गेंदबाजी शैली के बारे में जानना भी जरूरी है। उनकी गेंदबाजी शैली दाएं हाथ की ऑफब्रेक है। वह अपने जर्सी नंबर 22 से खेल रहे हैं।

यश धुल का प्रारंभिक जीवन क्या है? | Yash Dhull biography in hindi

यश विजय धुल का जन्म 11 नवंबर साल 2002 को जनकपुरी,दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने परिवार के समर्थन से कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। यश के पिता विजय धुल (Vijay Dhull) एक कॉस्मेटिक ब्रांड के साथ एक कार्यकारी के रूप में काम करते थे लेकिन अपने बच्चे के करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी।

यश के पिता ने उन्हें कम उम्र में अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए बैटर किट और इंग्लिश बैट उपलब्ध कराया था। उनके परिवार ने उनके खेल का बहुत समर्थन किया। उन्होंने 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। कुछ सीनियर लड़कों ने उन्हें अपने क्रिकेट खेल में शामिल होने से मना कर दिया। उनकी मां ने पूरा परिदृश्य देखा और यश की बहुत मदद करी।

यश धुल का परिवार

  • पिता का नाम: विजय धुल (एक प्राइवेट जॉब है)
  • माता का नाम: नीलम धुल (एक हाउसवाइफ है)
  • बहन/भाई का नाम: एक बड़ी बहन है
  • दादा दादी का नाम: दादा जगत सिंह धुल (आर्मी से रिटायर्ड)

यश धुल की प्रारंभिक शिक्षा क्या है?

दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज यश धुल ने 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल अकादमी में प्रवेश किया और वहीं से अपने खेल का विकास किया। इनकी प्रारंभिक शिक्षा बाल भवन से हुई है। इनका क्रिकेट कैरियर भी यही से शुरू हुआ।

यश धुल का क्रिकेट कैरियर क्या है?

  • यश धुल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत तब की जब उनकी मां ने उनमें क्रिकेट की चिंगारी देखी।
  • चार साल की उम्र में यश की माँ ने उन्हें बिना बल्ले के सड़क पर छाया-अभ्यास करते हुए देखा, जिसके बाद वह उसे एक क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाती है।
  • बाल भवन स्कूल (Bal Bhawan School) की अकादमी में जाने से पहले उन्हें कम उम्र में भारती कॉलेज (Bhartiya College) में एक स्थानीय अकादमी में ले जाया गया था।
  • राइट हैंड के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज ने 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल की अकादमी में प्रवेश किया और वहीं से अपने खेल को आगे बढ़ाया।
  • अंडर-16 राजेश पीटर मेमोरियल(Rajesh Peter Memorial) टूर्नामेंट में 11 वर्षीय यश धुल ने नाबाद 40 रन बनाए जहां उन्हें अपना पहला नकद पुरस्कार 500 रूपय मिला।
  • 12 साल की उम्र में यश धुल ने अंडर 14 मैचों में दिल्ली टीम का निरूपण किया था।
  • वह जनकपुरी में एयरलाइनर क्रिकेट अकादमी(Airliner Cricket Academy) में शामिल हुए।
  • यश धुल ने अंडर -16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी(Vijay Merchant Trophy) में पंजाब के खिलाफ नाबाद 186 रन बनाए जहां उन्हें टीम के कप्तान के रूप में स्वीकार किया गया।
  • उनकी कप्तानी में दिल्ली आठ साल बाद नॉकआउट में पहुंची। लेकिन एक झटका तब लगा जब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की यात्रा से कुछ ही दिन पहले महामारी आई।
  • 19 वर्षीय यश वीनू मांकड़ ट्रॉफी 2021 टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।  टीम ने टूर्नामेंट में खेले गए पांच मैचों में DDCA के लिए अपने 302 रनों के लिए 75.50 का औसत रखा।
  • यश धुल को ACC U19 एशिया कप 2022 और U19 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है।

यश धुल का व्यक्तिगत जीवन क्या है?

यश की मां ने ही सबसे पहले उनकी क्रिकेट प्रतिभा को पहचाना। यश की मां ने 4 साल की उम्र में पहली बार यश की गेंद की समझ और क्रिकेट में उत्साह पर ध्यान दिया था। इसके बाद यश धुल के पिता विजय धुल ने खुद अपने बेटे को घर की छत पर प्रैक्टिस करवाते थे और लगातार यश के कैरियर पर ध्यान देते रहते थे। यश की राशि सिंह वृश्चिक है और उसका अनुमानित नेटवर्थ अभी उपलब्ध नहीं है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और उनका धर्म हिंदू धर्म है।

यश धुल की भौतिक उपस्थिति क्या है?

यश धुल की ऊंचाई लगभग 5 फीट 9 इंच है।  उसकी आंखों का रंग हल्का भूरा है। अगर हम उनके बालों के रंग की बात करें तो यह प्राकृतिक रूप से काला है।

यश धुल का सोशल मीडिया अकाउंट्स क्या है?

Instagram Account : https://instagram.com/yashdhull22?utm_medium=copy_link 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना