गाँव में कौनसा बिज़नस करे

Spread the love

Village me paise kaise kamaye ( गाँव में बिज़नस कैसे करें ) : नमस्कार दोस्तों, हम जानते हैं की हमारे भारत देश की ज्यादातर आबादी गाँवों में रहती हैं। गाँव में रहने वाले लोग जो अन्नदाता हैं वो हमारा पारंपरिक कृषि का काम करते हैं। 

हम इस बात से वाकिफ हैं की आज तकनीक का विकास काफी ज्यादा हुआ हैं। देश में काफी सारे परिवर्तन आये हैं। इन सब के अलावा भारत कैशलेस हो रहा हैं और डिजिटल क्रांति की और बढ़ रहा हैं। 

Business idea for women

इसी विकास और महत्त्व की कड़ी में हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे कुछ व्यवसायों की सूची जिसे आप घर में बैठ के कर सकते हैं। हमारे Village business idea की सीरिज में आपको ऐसे ही कुछ आसान बिज़नस बताने जा रहे हैं जिसे गाँव में हर कोई कर सकता हैं। 

चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ व्यवसायों के बारे में जिनकी जानकारी आपको भी होनी चाहिए। इन कामो को आप घर और काम के साथ – साथ भी कर सकते हैं। 

Village me paise kaise kamaye | गाँव में पैसा कैसे कमाएं

गाँव में बिज़नस करे और कमाए आसानी से 50,000 से भी अधिक। चलिए एक – एक कर के समझते हैं ऐसे बिज़नस के बारे में। 

General Store ki Dukan 

गाँव हो या शहर, हर जगह चाय, शक्कर और नमक, मिर्ची हर कोई खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी गाँव में इस प्रकार का बिज़नस करते हैं तो इससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जनरल स्टोर का बिज़नस हैं। यह एक सामान्य बिज़नस हैं जो हर गाँव, गली और मोहल्ले में चलता हैं। अपने इस बिज़नस में आप जिसमे आप शक्कर, मसाले और चाय के साथ काफी कुछ बेच सकते है जो आपको भविष्य में एक अच्छा बिज़नस बना के दे सकते है। 

इस बिज़नस की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं की इस बिज़नस में चीजों के ख़राब होने का मामला कम रहता हैं और यही कारण हैं की यह गाँव में चलने वाला बिज़नस की सची में सबसे ऊपर हैं। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1,00,000 की आवश्यकता होती हैं।

Paytm se kaise payment kare जाने आसान भाषा में

मछली पालन 

अगर आप किसी ऐसे गाँव में रहते हैं जो किसी समुन्द्र और नदी के किनारे बसा हैं तो ऐसे में आप ऐसे बिज़नस में हाथ आजमा सकते हैं। इस बिज़नस में भी आज के समय के काफी अच्छा मुनाफा होता हैं। 

अगर आप ऐसे किसी गाँव में रहते हैं जिसके आसपास कोई समुन्द्र, नदी नही हैं तो आप अपने गावं में अपने खेत में खुद का तालाब बना सकते हैं। खुद का तालाब बना के आप वहा पर उस तालाब में मछली के दाने डाल सकते हैं और मत्स्य पालन का काम कर सकते हैं।

इस प्रकार के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको आवश्यकता होती हैं कम से कम 50, 000 से 60,000 रुपयों की, इतने में आप एक मत्स्यपालन का काम आसानी से कर सकते हैं।

टेंट हाउस

शादी, ब्याह इतियादी के कामों में आपने देखा होगा की इस वक़्त हर जगह झमाझम लाइट और टेंट और डिजाईन वाले पर्दे लगे रहते हैं। ऐसे पर्दे और वो झमाझम लाइट टेंट हाउस वाले लगाते हैं। टेंट हाउस वाला बिज़नस भी काफी अच्छा चलने वाला बिज़नस हैं अगर अप गाँव में रहते हैं तो। 

ऐसे में शादी, ब्याह में ऐसा काम काफी ज्यादा चलता हैं। गाँवों में हर वक़्त नये – नये टेंट और डिजाईन पर्दे लगाकर अपने ग्राहकों को खुश करे और उनसे अच्छा – खासा मुनाफा कमाए। 

इस काम को शुरू करने में आपको कम से कम 30,000 से 40,000 की आवश्यकता होती है। यह काम एक सीजन वाला बिज़नस हैं जो शुभ मुहूर्त में ही चलता हैं। 

Water Supply

गान में पैसे कैसे कमाए, इस प्रकार के बिज़नस में एक और बिज़नस सबसे ज्यादा गानों में चलता हैं उनमे हैं पानी की सप्लाई का काम। आज के समय में वाटर बुसिनेस भी काफी अच्छा चलता हैं।

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको purifier और freezer की आवश्यकता होती हैं। इस बिज़नस को आप किसी भी बिज़नस के साथ चला सकते हैं। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए कम से कम 30,000 की आवश्यकता होती हैं। 

दूध की डेयरी का बिज़नस

गाँव में आज के समय सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नस की सूची में यह भी एक अच्छा बिज़नस हैं जिसमे आप दूध की डेयरी का बिज़नस कर सकते हैं। अगर आप गाँव में दूध की डेयरी चलते हैं तो इसमें आप काफी अच्छा बिज़नस हैं। 

इस बिज़नस को आप पहले छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं उसके बाद जैसे – जैसे आपके ग्राहक बढे तो आप इस बिज़नस को समय के साथ बढ़ा सकते हैं। गाँव में इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ गाडियों की आवश्यकता होती हैं जिस पर आप गाँव और आसपास के गाँव में दूध की supply कर सकते हैं। 

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 40,000 से भी कम की आवश्यकता होती हैं। 

पेड / नर्सरी का बिज़नस

Village me paise kaise kamaye , पेड़ से हमे ऑक्सीजन की आवश्यकता होती हैं। उन पेड़ो को सँभालने के लिए आजकल आपको हर जगह छोटी – मोटी नर्सरी मिल जायेगी। इस नर्सरी में कई तरह के पेड़ -पोधे मिलते हैं। ऐसे अगर आप भी अपने गाँव में नर्सरी लगाते हैं और उसमे पेड़ पोधे लगते हैं तो उन पेड़ो की आवश्यकता काफी तेजी से बढ़ रही हैं। 

गाँव में बिज़नस करने के लिए यह काफी अच्छा बिज़नस हैं। इस बिज़नस उन सबको करना चाहिए जो प्रकृति और पेड़ पोधो से प्यार करते हैं। इस बिज़नस में कम से कम खर्चा 10 हजार के आसपास का आता हैं।

Medical Store

गाँवों में अक्सर देखने को मिलता हैं की लोगो को गोली दवाई लेने के लिए दूर दराज शहरो में जाना पड़ता हैं जो की कई बार थोडा बेकार भी साबित होता हैं। ऐसे में अगर कोई मेडिकल और फार्म सेक्टर से जुड़ा हुआ हैं तो वो इस प्रकार के काम को कर सकता हैं।

मेडिकल स्टोर हर कोई नही खोल सकता हैं। यह वो ही बन्दा खोल सकता जिसके पास फार्म से जुडी डिग्री हो। अगर आपके पास ई की डिग्री हैं तो आप भी इस प्रकार के बिज़नस को कर सकते हैं। इस बिज़नस को करने के लिए वास्तव में यह बताना मुश्किल हैं की इसके लिए इतना खर्चा आ  सकता हैं। 

नाश्ते की दूकान

दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह अच्छी – अच्छी चीज़े खाने के शोकिन हैं और लोगो को खिलाने के शोकिन हैं तो आप यह बिज़नस भी अपने गाँव में कर सकते हैं। गाँव में नाश्ते की दूकान की साथ आप चाय और बिस्किट का भी व्यापार कर सकते हैं। 

गाँवों में नाश्ते की दुकान काफी कम देखने को मिलती हैं। अगर आपके गाँव में कोई भी नाश्ते की दूकान नही हैं तो आप गाँव में एक नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते है। इस व्यवसाय को करने के लिए कम से कम 3 हजार का खर्चा आ सकता हैं। 

अख़बार एजेंसी

अगर आप ऐसे किसी गाँव में रहते हैं जहा लोगो को हर सुबह नई खबर पढने को बेताब रहते हैं तो ऐसे में आप अपने गाँव में अखबार की एजेंसी ले सकते हैं गाँव में अख़बार को बाँट सकते हैं। यह बिज़नस सबसे आसान बिज़नस हैं जिसे हर कोई कर सकता हैं। 

इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठना होता हैं जिससे की आप अपने गाँव में सही तरीके से अखबार बाँट सकते हैं। इस बिज़नस को करने का कोई निस्चित खर्चा नही हैं की कितना आएगा। किसी भी ऐसे अख़बार की एजेंसी ले जो पढनी में अच्छा हो और शानदार हो।

बुक स्टोर

पढाई हर किसी के जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक काम हैं। बिना पढाई के कोई तर नहीं सकता हैं। इस बिज़नस को आप किरणे की दूकान से साथ भी कर सकते हैं। क्योंकि इस बिज़नस को करने के लिए भी एक निस्चित स्थान की आवश्यकता होती हैं। 

बुक स्टोर के साथ – साथ आप कॉपी इतियादी भी बेच सकते हैं। 

गाँव में बिज़नस की शुरुआत कैसे करे ? 

किसी भी बिज़नस को शुरू करने से पहले लोगो की मांग की समझना आवश्यक हैं। हमारे लिए यह सबसे पहले जानना जरुरी हैं की गाँव में किस चीज़ की मांग ज्यादा हैं, वो बिज़नस ही गाँव में करे। हो सकता हैं इन बिज़नस में से कोई ऐसा बिज़नस ना हो जो आपके गाँव की मांग की पूर्ति कर सके तो आप कोई दूसरा अन्य बिज़नस भी कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Village me paise kaise kamaye के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.