ये UPI Lite क्या है, जिससे बिना इंटरनेट और पिन के पैसा भेज सकेंगे?

upi lite

What is UPI Lite : अब बिना किसी UPI पिन और इन्टरनेट के बिना पेमेंट भेजना होगा आसान। हाल ही में सरकार द्वारा UPI Lite Introduce किया गया है। यह एक डिजिटल वॉलेट की सुविधा है जो अपने ग्राहकों को आसानी से बिना UPI और इन्टरनेट की सुविधा के 200 रूपये तक Transfer करने की सुविधा देती है। यह क्या है ? UPI Lite के बारे में आपने नही सुना है ? परेशान मत हो, हम आपको इसके बारे में विस्तार से समझाते है। 

UPI Lite 

UPI Lite एक तरह का डिजिटल वॉलेट है जिसको अपने बैंक अकाउंट से लिंक किया जा सकता है। इस सुविधा को आप BHIM app से Avail कर सकते है। इसके लिए आपको एक बार अपने बैंक अकाउंट से BHIM App में पैसे Transfer करने होते है उसके बाद आप उस BHIM app से पैसे बिना UPI से अपने किसी और UPI ID और Scanner में Transfer कर सकते है। 

इस UPI Lite की मदद से यूजर एक समय में 200 रूपये ही अधिकतम भेज सकते है। यह सुविधा पूरी तरीके से ऑफलाइन तरीके से काम करेगी। इस सर्विस का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आपके क्षेत्र में इन्टरनेट की स्पीड कम हो या सर्वर डाउन हो और आपको इमरजेंसी में पैस भेजने की जरूरत है। उस समय आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

हालांकि एक बार आपको अपने बैंक अकाउंट से Wallet में पैसे डालने के लिए आपको इन्टरनेट की जरुरत पड़ेगी। इसके बाद वॉलेट से पैसा किसी भी UPI या QR Code पर बिना इन्टरनेट की मदद से आप भेज सकते है। 

कम पैसों के लेनदेन को सरल बनाने के लिए इस सुविधा को RBI ने NPCI के साथ मिलकर शुरू की है। यह एक अच्छी पहल है जिसमे आप ऑफलाइन पैसे भेज सकते है और वो भी किसी भी QR कोड पर या किसी भी UPI पर। 

यह UPI की तर्ज में काफी तेज है और काफी सरल तरीके से काम करती है। हाल में इस UPI Lite से काफी कम बैंक जुड़ी है। भविष्य में और भी बैंक इससे जुड़ जायेगी। केनरा बैंक, HDFC बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस इस UPI Lite से जुडी है। 

UPI Lite और UPI123 में अंतर

वही कई लोगो के मन में आज भी यह सवाल उत्त्पन्न हो रहा है की आखिर UPI Lite और UPI 123 में क्या अंतर है। अगर आपके मन भी यही सवाल है तो आपको इस सवाल का जवाब हम इस लेख के माध्यम से दे रहे है। UPI123 की शुरुआत 8 मार्च 2022 को की गई थी। 

इस UPI 123 की मदद से यूजर आसानी से साधारण फ़ोन से पेमेंट भेज सकते है। UPI123 की मदद से भी आप आसानी से पेमेंट कर सकते है वही इसके लिए भी इन्टरनेट की जरूरत नही होती है। UPI123 से पेमेंट भेजने के लिए यूजर का बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है वही यह पेमेंट करने के लिए इन्टरनेट और फ़ोन की जरूरत होती है। 

UPI123 में पेमेंट भेजने के लिए अधिकतम सीमा 1 लाख की है। वही दूसरी तरह UPI लाइट की मदद से पेमेंट भेजने हेतु किसी भी तरह का इन्टरनेट और UPI Pin की जरूरत नही रहती है। इसके लिए आपको पहने BHIM App में पैसे डालने होते है, उसके बाद बिना इन्टरनेट की मदद से आप आसानी से अधिकतम 200 रूपये एक बार में भेज सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना