टेलीफोन का अविष्कार किसने किया ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Telephone ka avishkar kisne kiya नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं की टेलीफोन का अविष्कार किसने किया ? यदि आप एक टेलीफोन उपयोग कर्ता है और आपको यह जानकारी भी पता नहीं है कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था. वही और आविष्कार करते समय किन किन संकटों से उस आविष्कारक को गुजरना पड़ा था तो आइए हम बात करते हैं कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था और कब किया था?

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया ?

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया था। उन्होंने टेलीफोन का आविष्कार करके संचार जगत में एक क्रांति ला दी थी। ध्वनि विज्ञान में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल की रूचि बहुत ही अधिक थी इसका मुख्य कारण यह था कि उनकी पत्नी और उनकी माता दोनों कोई बहुत कम सुनाई देता था यानी कि वह दोनों बहरी थी।

Also read : पेन का अविष्कार किसने किया ?

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के इस तथ्य पर बहुत ही अधिक विवाद था क्योंकि लोग मानते थे कि उनकी पत्नी और माता दोनों बहरी नहीं हो सकती लेकिन इसके पश्चात भी एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने 1877 में बैल टेलीफोन कंपनी लांच कर दी थी। 

एलेग्जेंडर ग्राम बेल ने अपने जीवन काल में बहुत ही अधिक आविष्कार किए थे और उन्होंने संचार जगत में क्रांति ला दी थी और उन्होंने इस काम के कारण 18 के आसपास पेटेंट प्राप्त किए थे। 

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का जीवन परिचय

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में 3 मार्च 1847 को हुआ था। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने अपनी संपूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में नौकरी की शुरुआत की थी। एलेग्जेंडर की मां बहरी थी लेकिन वह बहरी होने के साथ-साथ भी एक अच्छी पियानो वादक भी थी। 

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल शुरुआत से ही एक जिज्ञासु प्रवृत्ति के छात्र रहे हैं। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने अपने छात्र जीवन से ही बहुत सारी चीजों का आविष्कार करना शुरू कर दिया था।

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल की प्रारंभिक शिक्षा

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल की प्रारंभिक शिक्षा स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुई थी। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल पढ़ाई में इतने होशियार नहीं थे लेकिन वह हर चीज को समझने में बहुत ही अधिक एक्सपर्ट थे और वह हर समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान खोज लेते थे। 

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने अपने 12 साल की उम्र में एक घूमने वाले पैदल और नेल ब्रश का आविष्कार कर दिया था। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने खेती को अधिक सरल बनाने के लिए एक मशीन का आविष्कार कर दिया था जो कि यह काम करती थी कि वह गेहूं की भूसी में से गेहूं के दाने को जल्दी से साफ कर देती थी।

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने अपने हाई स्कूल पूरी करने के पश्चात एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्रवेश ले लिया तथा वहां पर अपनी पढ़ाई पूरी करके सन 1870 में अपने संपूर्ण परिवार के साथ कनाडा चले गए थे और वह कनाडा से वापस आकर संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गए थे।

अमेरिका में बसने के पश्चात एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने ध्वनियों के बारे में अध्ययन करने में अपना समय लगा दिया था और वह दृश्य मान भाषण नामक एक यंत्र का विकास किया जो कि दिखाई नहीं देने वाले बच्चों के लिए बहुत ही अधिक कारगर साबित हुआ था।

सन 1872 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल में अमेरिका के बोस्टन में स्थित स्कूल ऑफ वोकल में 26 साल की उम्र में वहां पर प्रोफेसर बन गए तथा वहां पर छोटे बच्चों को फिजियोलॉजी की शिक्षा देने का कार्य किया करते थे।

टेलीफोन का आविष्कार कैसे संभव हुआ?

  • सन 1871 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने हारमोनी टेलीग्राफ पर कार्य करना शुरू कर दिया था यह एक ऐसा उपकरण होता है जिसमें एक तार पर हम लगातार कई संदेश भेज सकते हैं। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने इन तारों के माध्यम से मनुष्य की आवाज को प्रसारित करने का तरीका खोजने में व्यस्त हो गए थे।
  • एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने सन 1875 मैं अपने एक सहपाठी थॉमस वाटसन की सहायता से एक साधारण से रिसीवर का आविष्कार किया जो कि बिजली को ध्वनि में बदल देता था।
  • एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को पहली बार 7 मार्च 1876 को टेलीफोन का पेटेंट दिया गया था। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने ही पहली बार टेलीफोन पर कॉल किया था।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई Telephone ka avishkar kisne kiya के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको टेलीफोन से संबंधित किसी भी प्रकार का क्वेश्चन करना है तो आप हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में क्वेश्चन कर सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

यदि आप हमें इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहे तो आपका स्वागत है। यदि आपको हमारा यह लेट अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

Leave a Comment