क्रिकेट में कितने खिलाडी होते है ?

Cricket me kitne player hote hai ( क्रिकेट में कितने खिलाडी होते है ) भारत में क्रिकेट को जितना प्यार मिला है, सायद ही कोई और देश ऐसा हो जो इतना प्यार दे पाये! बचों से लेकर बड़ों तक हर कोई यहाँ क्रिकेट का दीवाना है। चाहे स्कूल हो या कॉलेज जहाँ कहीं भी खेलने के लिए मैदान मिलजाए वहां बचे बल्ला और गेंद लेकर पहंच जाते है क्रिकेट खेलने के लिये। आज भी हर गांव के मैदान में शाम के 4 बजते ही बचे आपको दिख जायेंगे क्रिकेट खेलते हुए।

क्रिकेट की शुरुआत

क्रिकेट की सुरूवात इंग्लैंड में हुआ था। बाद में यूरोपियन और ब्रिटिशर्स के भारत आगमन के साथ यह खेल भी भारत आ पहंचा। लगान मूवी के क्रिकेट मैच तो आप सबने जरूर देखा ही होगा। ऐसे ही कुछ हालात में क्रिकेट भारत आ कर बस गया।

क्रिकेट ग्राउंड

क्रिकेट का मैदान या तो गोलाकार या फिर अंडाकार होता है। मगर गांव में खेले जाने वाले क्रिकेट ग्राउंड का का कोई निर्दिष्ट आकार नहीं होता। उपलब्ध मैदान के आकार में ही बचे खेलते रहते है। ICC के अनुसार किसी क्रिकेट ग्राउंड के व्यास 137 मीटर से लेकर 150 मीटर के बीच होने चाहिए। और क्रिकेट पिच 20 से लेकर 22 मीटर के होने चाहिए।

क्रिकेट के कितने प्रकार होते है

क्रिकेट के अंतराष्ट्रीय खेल के 3 प्रकार होते है।

T20 – यह मैच 20-20 ओवर के होते है। हर दल को 20 ओवर ही मिलते है खेलने के लिए।

One day- यह मैच 50-50 ओवर का खेल जाता है।

Test series- यह मैच लगभग 5 दिनों तक चलता है। इसमें हर दिन लगभग 90 ओवर का खेल होता है।

अजकल भारत में IPL , T20 का ही फॉर्मेट में चलता है।

ALSO READ : क्रिकेट का हिंदी में नाम

क्रिकेट कैसे खेला जाता है

यह खेल दो दलों के बीच होता है। टॉस जितने का दल यह निर्णय लेता है कि वो पहले बल्लेबाजी करेंगे या गेंदबाजी। मैदान में सिर्फ 2 ही बल्लेबाज, बैट्समैन और रनर ही उतरते है और दूसरे दल के सभी खिलाडी। एक ओवर में 6 गेंद होते है, बैट्समैन को उन गेंदों को मारकर या तो बाउंड्री पर करनी होती है या फिर एक सुरक्षित दुरी तक मारना है कि वो आसानी से रन ले सके।

क्रिकेट में कितने खिलाडी होते है

दो दल में 11-11 खिलाडी होते है, जब की गेंदबाजी करने वाली दल की सभी खिलाडी मैदान में उतरते है और बल्लेबाजी करने की दल के सिर्फ 2 ही खिलाडी मैदान में जाते है; बैट्समैन और रनर।

गेंदबाज के दल से एक खिलाड़ी गेंद फेंकता है, बॉलर और एक विकेट के पीछे खड़ा होता है, विकेट कीपर बाकि के खिलाड़ी मैदान में तैनात होकर गेंद को पकड़ने की कोशिश करते है।

वेसे तो सिर्फ बॉलर और विकेट कीपर को छोड़कर बाकी के 9 खिलाड़ी मैदान में तैनात होते है, पर उनके तैनात होने की कोई सठीक स्थिति नहीं होती है। बल्लेबाज के बल्लेबाजी की स्ट्रेटेजी और प्रकार के देखते हुए गेंदबाजी के कप्तान यह निर्णय लेता है कि कौन से फील्डर को कहाँ तैनात करने से वे अपने दल को ज्यादा फायदा दिल सके।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Cricket me kitne player hote hai ( क्रिकेट में कितने खिलाडी होते है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

वॉलीबॉल में कितने खिलाडी होते है

हॉकी में कितने खिलाडी होते है

Leave a Comment