मृणाल ठाकुर का जीवन परिचय

Follow us on Twitter to get more stuff there

Mrunal thakur biography in hindi हमारे देश में कई प्रकार की फिल्म उद्योग है जैसे बॉलीवुड,टेमीलवुड,भोजपुरी,मराठी इत्यादि। इन सभी फिल्म उद्योग में एक से बढ़कर एक कलाकार मौजूद है जो अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेते है और लगातार सोशल मीडिया और  टीवी पर सुर्खियां में बने रहते है।

अब आइए बात करते है बॉलीवुड के कलाकारों की जो आए दिन अपने फैन या फॉलोवर्स द्वारा चर्चित होते रहते है। उनमें से एक बेहतरीन कलाकार मृणाल ठाकुर है जिनको हम सभी लगातार टीवी या सोशल मीडिया पर देखते आए है। 

मृणाल ठाकुर का जीवन परिचय | Mrunal thakur biography in hindi

मृणाल ठाकुर एक सुंदर,प्रतिष्ठित और बहुत ही टैलेंटेड अभिनेत्री मानी जाती है। मृणाल ठाकुर एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से हिंदी और मराठी फिल्मों में दिखाई देती हैं। मृणाल ठाकुर बहुत सारी मराठी फिल्मों में काम किया है और यही से इनके कैरियर की शुरुआत हुई। 

सबसे पहले इन्होंने मराठी फिल्म में काम किया और वहां से मृणाल का करियर एक अभिनेत्री के रूप में आरंभ हुआ। मृणाल ठाकुर को एक्टिंग करने का सर्वप्रथम  मौका स्टार प्लस के शो मुझसे कुछ कहती..ये खामोशियां से मिला इस शो में मृणाल मोहित सहगल (एक्टर) के अपोजिट नजर आयी। 

मृणाल को अपने एक्टिंग करियर में पहचान सीरियल निर्माता एकता कपूर के शो कुमकुम भाग्य से मिली इस शो में मृणाल ने बुलबुल की भूमिका निभाई थी। उनकी पहली स्क्रीन उपस्थिति ड्रामा फिल्म लव सोनिया (2018) में थी जिसके लिए उन्हें आलोचकों द्वारा बहुत प्रशंसा मिली।

एक ही साल(2019) में मृणाल की दो फिल्में हिट हुई सबसे पहली बड़ी फिल्म सुपर 30 और दूसरी बाटला हाउस थी। यह दोनो फिल्म ने मृणाल के कैरियर को और भी महान बना दिया। 

मृणाल ने अपने कैरियर को लेकर कभी हार नही मानी लगातार नई नई हिट फिल्में देती गई और अपने मुकाम तक पहुंच गई। इन्होंने सीरियल से लेकर कॉमेडी,ड्रामा और इमोशनल फिल्मे की है और इनकी सभी सीरियल और फिल्मे हिट गई है।

Also read : निकिता चड्ढा का जीवन परिचय

मृणाल ठाकुर का प्रांभिक जीवन और शिक्षा

मृणाल ठाकुर का जन्म 1st अगस्त सन 1992 को महाराष्ट्र के नागपुर (Nagpur) शहर मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता Uday Singh B Thakur Union Bank Of India में सहायक महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं। मृणाल के अलावा उनके घर में दो भाई-बहन भी हैं जिसमे से बड़ी बहन का नाम Lochan Thakur है जो पेशे से एक मेकअप आर्टिस्ट हैं और उनके छोटे भाई का नाम का नाम Mandar Thakur है।

मृणाल ठाकुर 29 साल की है। इनको बचपन से ही एक्टिंग करने का बहुत शौक था। इस ठाठ बाट की दुनिया में करियर बनाने के उनके सपने को पूरा करने के लिए उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान रहा।

मृणाल ठाकुर ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स हाई स्कूल(श्रीरामपुर), सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल (जलगाँव) और वसंत विहार हाई स्कूल ( मुंबई) से की। मृणाल ने KC College से मास मीडिया की पढ़ाई की है और उन्होंने अच्छे कॉलेज से  B.Tech भी किया है। 

अपने स्कूल और कॉलेज में हर एक कार्यक्रम (डांस,एक्टिंग,ड्रामा आदि) में इन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपने आप को अव्वल दिखाया।

मृणाल ठाकुर का कैरियर 

  • मृणाल ठाकुर एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है जिन्होंने बॉलीवॉड की दुनिया में सन 2011 में कदम रखकर बॉलीवुड को आगे तक ले गई।
  • मृणाल ठाकुर के बेहतरीन कैरियर की शुरुआत सबसे पहले टीवी सीरियल के शो कुमकुम भाग्य से हुई इसमें इन्होंने बुलबुल का किरदार निभाया था। इस शो को जनता द्वारा बहुत प्यार दिया गया अर्थात इस शो को बहुत देखा गया।
  • अपनी फेमस एक्टिंग के कारण मृणाल को लगातार टीवी सीरियल शो मिलता गया और सभी शो में इनकी लाजवाब एक्टिंग थी।

अब आइए जानते है की इन्होंने कितने टीवी सीरियल,फिल्म्स,वेब सीरीज और कॉमेडी शो में काम कर लोगों के दिलो पे छा गई।

टेलीविजन 2012-2016

मृणाल टेलीविजन पर सन 2012– सन 2016 तक छाई रही। अपने कॉलेज में भाग लेने के दौरान मृणाल ठाकुर ने स्टार प्लस की श्रृंखला मुझसे कुछ कहता है … ये खामोशियां में मोहित सहगल के साथ गौरी भोसले के रूप में एक मुख्य भूमिका पर हस्ताक्षर किए। 

यह शो 2012-13 से प्रसारित हुआ और लोगों ने इस धारावाहिक को अपने निगाहों पर बसा लिया। अपनी दमदार एक्टिंग के बाद,ठाकुर मिस्ट्री थ्रिलर ने साल 2013 में हर युग में आएगा एक – अर्जुन में एक एपिसोडिक रूप में दिखाई दीं, जिसमें उन्होंने साक्षी आनंद नामक एक पत्रकार की भूमिका निभाई। यह शो अत्यधिक चर्चित में रहा और लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया।

अपनी लगातार मेहनत के बाद इनको एक और मौका मिला। मृणाल फरवरी साल 2014 में टीवी के सोप ओपेरा कुमकुम भाग्य पर हस्ताक्षर किए, जिसके लिए उन्होंने अगले महीने शूटिंग शुरू की। सृति झा,अरिजीत तनेजा और सुप्रिया शुक्ला की मदद से इस शो का प्रसारण 15 अप्रैल को शुरू हुआ और ठाकुर जी ने बुलबुल अरोड़ा की भूमिका निभाई। 

इस शो को आलोचकों से आलोचनात्मक स्वागत में सकारात्मक समीक्षा मिली। यह शो अधिक पसंद किया गया। किसी कारणवश मृणाल ने जनवरी 2016 में यह शो छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने &TV के सौभाग्यलक्ष्मी के एक विशेष एपिसोड में नृत्य किया। साल 2018 आते आते मृणाल ने टेलीविजन से संन्यास ले लिया। 

Film 2018 से अब तक

टेलीविजन से सन्यास लेने के बाद मृणाल की एंट्री बॉलीवुड की फिल्मों में हुई। साल 2012 में,मृणाल ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म लव सोनिया पर काम करना शुरू किया जिसके लिए उनको कोलकाता में काफी वक्त बिताना पड़ा। 

आखिरकार यह फिल्म सितंबर 2018 में कोई कारणवस कुछ देरी के बाद रिलीज़ हुई थी और उसे एक गाँव की लड़की की मुख्य भूमिका में दिखाया गया था जो वैश्विक मानव तस्करी के मुद्दे को प्रकाश में लाती है।  इस फिल्म की तैयारी के लिए मृणाल वेश्याओं की शारीरिक भाषा का अध्ययन करने के लिए एक वेश्यालय में समय बिताया। 

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही, लेकिन ठाकुर की सोनिया के चित्रण के लिए बहुत प्रशंसा की गई। मृणाल ठाकुर का बॉलीवुड डेब्यू साल 2019 में विकास बहल की जीवनी फिल्म सुपर 30 के साथ हुआ, जिसमें मैथमेटिशियन आनंद कुमार (फिल्म में ऋतिक रोशन द्वारा अभिनीत) की कहानी और उसी नाम के उनके शैक्षिक कार्यक्रम का वर्णन किया गया. 

जिसमें मृणाल ने आनंद कुमार की प्रेम रुचि को चित्रित किया। उसी वर्ष उन्होंने साल 2008 के बाटला हाउस मुठभेड़ मामले पर आधारित निखिल आडवाणी की थ्रिलर बाटला हाउस में जॉन अब्राहम की पत्नी की भूमिका निभाई। ये दोनों फिल्मे व्यावसायिक रूप से सफल रही।

कुछ फिल्मों के बाद मृणाल साल 2019 में वेब सीरीज बाहुबली: बिफोर द बिगिनिंग में काल्पनिक चरित्र शिवगामी के रूप में अभिनय किया, जो एक नेटफ्लिक्स डिस्ट्रीब्यूशन और ब्लॉकबस्टर बाहुबली फ्रेंचाइजी का स्पिन-ऑफ था। साल 2020 में मृणाल ठाकुर अपने दूसरे नेटफ्लिक्स वेंचर, चार-भाग वाली एंथोलॉजी हॉरर फिल्म घोस्ट स्टोरीज़ में दिखाई दीं। 

मृणाल ठाकुर का व्यक्तिगत जीवन

मृणाल ठाकुर एक अच्छी पर्सनेलिटी और खूबसूरत अभिनेत्री है। इनकी लंबाई 1.66 m है। मृणाल ठाकुर की अभी शादी नहीं हुई लेकिन तमाम खबरों से यह दावा किया जाता है की इनका ब्वॉयफ्रेंड (शरद चंद्र त्रिपाठी) भी है जो एक राइटर है। ( हालाँकि हम इस बात की अधिकारिक घोषणा नही करते हैं )

मृणाल ठाकुर को किन अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया?

मृणाल ठाकुर ने जैसे ही बॉलीवुड में एंट्री की थी तब उन्हें लव सोनिया फिल्म के दौरान साल 2018 में लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स का खिताब अपने नाम किया। राइजिंग स्टार फ्रॉम इंडियन टेलीविजन तो फिल्म के कैटेगरी का गोल्ड अवार्ड्स का खिताब साल 2019 में अपने नाम किया

मृणाल ठाकुर का सोशल मीडिया अकाउंट

मृणाल ठाकुर का फेसबुक अकाउंट- Mrunal Thakur

मृणाल ठाकुर का इंस्टाग्राम अकाउंट- @mrunalthakur

मृणाल ठाकुर का ट्वीटर अकाउंट- @mrunalthakur

निष्कर्ष

हमारे इस लेख में आपको Mrunal thakur biography in hindi के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद हैं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी ।

Leave a Comment