मॉडल कैसे बने ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Model kaise bane नमस्कार दोस्तों, किसी न किसी विज्ञापन और शोर्ट मूवी में हर रोज किसी न किसी नए चेहरे को देखते हैं। यह सभी अपने स्तर पर विशेष प्रकार के मॉडल होते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं की मॉडल कैसे बने ? तो इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा। 

मॉडल कैसे बने ? 

मॉडल बनने के लिए जरुरी नही की आप दिखने में सही न हो, बल्कि इसके लिए आपके पास बस केवल काबिलियत होनी चाहिए की आप इस क्षेत्र की अपेक्षाओं पर खरा उतर सके। 

Play Store ID कैसे बनाये ?

मॉडलिंग क्या होती हैं ? 

आज की दौर में  खूबसूरती को को विशेष महत्व दिया जाता है। आज की चमकती दुनिया और सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के चलते लोग मॉडल के फील्ड में काफी दिलचस्पी लेते हैं। 

मॉडलिंग पहले सिर्फ बड़े शहरों के लोग किया करते थे, जैसे कि मुंबई या दिल्ली के लोगों को फिल्ड काफी लुभाता था। इसी फील्ड में करियर बनाने की उनके ख्वाब होते हैं, लेकिन अब चीजें बदल गई।

छोटे शहरों और गांवों यहां तक कि कस्बों के लड़के और लड़कियां आजकल मॉडलिंग क्षेत्र में जाना चाहते हैं। मॉडलिंग में कैरियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ इसकी निर्धारित क्वालिटी का होना भी जरूरी माना गया है। 

मॉडलिंग बनने के लिए जरुरी बातें

जिनमें सामने वाले की पर्सनालिटी ,उसका रूप -रंग और उसमें आत्मविश्वास की भावना कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए। मॉडलिंग करने वाले लड़के -लड़कियां के चलने ,उठने, बैठने और बात करनी कि  एक आकर्षक शैली होनी चाहिए।

मॉडल बनने के लिए आपको अपना वजन मेंटेन करने के साथ अपनी स्किन, बालो नाखूनों की भी विशेष रूप से देखभाल करनी होती है। दातों का एकदम साफ और खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए अपने लुक और आउटफिट की अच्छी समझ बूझ होनी चाहिए। 

आपकी स्किन टोन सूटेबल कलर और स्टाइल जैसी चीजों का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। इन छोटी मोटी बातों को समझाने के लिए मॉडलिंग क्लासेस या फिर आजकल मॉडलिंग का कोर्स आपके लिए उपलब्ध हो गया है। जिसके जरिए आप मॉडलिंग से संबंधित स्किल डेवलप कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आपको मॉडलिंग इंडस्ट्री से जुड़ी काफी कुछ जानकारियां मिल जाएगी और इस बाद आपका एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार कर लेना चाहिए। इस पोर्टफोलियो में अपनी 2 से 3 अच्छी तस्वीर डालनी चाहिए। पोर्टफोलियो में विशेष तौर पर क्लोज अप फोटो और फुल फोटो दोनों ही लोग आमतौर पर भेजते हैं।

आज के समय में बहुत से ऐसे बॉलीवुड एक्टर और छोटे टीवी के स्टार हुए हैं, जिन्होंने टीवी और बड़े पर्दे पर आने से पहले मॉडलिंग से ही अपने करियर की शुरुआत की थी। बॉलीवुड की माने तो इसमें पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का काफी दबदबा रहा है। वही कुछ सालों से मॉडलिंग में पुरुषों की भी दिलचस्पी काफी बढ़ी है।और उन्होंने इस क्षेत्र में में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

आज के समय में आपको हर जगह पर मॉडल देखने को मिलते हैं।इसका मतलब यह हरगिज़ नहीं कि अब मॉडलिंग में लोगों को अवसर अधिक मिल रहे हैं। इसका एक बहुत बड़ा वर्ग ग्लैमर की दुनिया में अपना नाम बनाने के लिए इस ओर आकर्षित हो रहा है। 

पहले हमारी समझ से मॉडलिंग व्यक्ति तब तक कर सकता है। जब तक वह देखने में खूबसूरत और जवान है।उसके बाद मॉडलिंग में उसका कोई कैरियर नहीं रह जाता यह लोगों की धारणा थी।

लेकिन जमाने के साथ चीजें बदलती रहती है।अब ऐसा बिल्कुल नहीं है, मॉडलिंग के लिए सही उम्र 25 की उम्र पार करने के बाद भी मॉडलिंग में करियर बना सकते है। मौजूदा स्थिति में लोगो के पास मॉडलिंग में काफी  ऑप्शन उपलब्ध हो चुके है।

मॉडल बनने के बाद क्या करे ? 

मॉडल बनने के बाद आप किसी न किसी कंपनी में मॉडल के तौर पर काम कर सकते हैं या फिर आप खुद की एजेंसी बना सकते हैं।

यह थी कुछ सामान्य जानकारी Model kaise bane के बारे में। इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। 

Leave a Comment