HumBhartiya

ज्ञान, बिज़नस आईडिया, मनोरंजन, How to इतियादी की जानकारी हिंदी

Meesho Product रिटर्न कैसे करे ?

Meesho product return kaise kare आइए जानते हैं आइए जानते हैं मीशो एप पर प्रोडक्ट रिटर्न कैसे करे और साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि प्रोडक्ट रिटर्न करने के लिए क्या गाइडलाइंस है.

आजकल लोग मार्केट या अन्य जगह पर जाना कम ही पसंद करते हैं। वे ज्यादातर ऑनलाइन चीजों का सहारा लेते हैं और उन्हें अधिकतर पसंद भी करते हैं। कोई भी चीज कोई भी चीज कपड़े से लेकर जूते,इलेक्ट्रॉनिक्स इत्यादि चीजों की खरीदारी ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं। वैसे तो हमें बहुत सारे ऑनलाइन परचेसिंग Apps है जैसे flipkart,Amazon,Snapdeal,

या फिर MEESHO जिनके द्वारा हम ऑनलाइन और घर बैठे प्रोडक्ट को purchase kar सकते है। इनमें से एक बेहतरीन ऐप है जिसका नाम Meesho है यह एक ऑनलाइन परचेसिंग app है। जिसकी सुविधा बहुत अच्छी है वो चाहे प्रोडक्ट के मामले हो या अपने पॉलिसी के मामले हो।

ALSO READ : Zerodha में खाता कैसे बदले ?

Meesho App पर प्रोडक्ट्स या आइटम कैसे रिटर्न करें?

आप प्रोडक्ट डिटेल पेज पर प्रदान की गई इंडिकेटेड रिटर्न या एक्सचेंज अवधि के अंदर प्लेटफॉर्म(Meesho) पर खरीदे गए प्रोडक्ट्स को रिटर्न कर सकते हैं। किसी प्रोडक्ट्स को वापस करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो पालन करें।

  • Step 1 – यदि कोई प्रोडक्ट वापसी के लिए योग्य है तो यूजर माई ऑर्डर सेक्शन के तहत वापसी अनुरोध शुरू करने में सक्षम होगा।
  • Step 2 – प्लेटफॉर्म(meesho) पर माई ऑर्डर्स सेक्शन के तहत रिटर्न रिक्वेस्ट बनाएं और प्लेटफॉर्म पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Step 3 – रिटर्न रिक्वेस्ट एक्सेप्ट किए जाने के बाद meesho द्वारा रिटर्न आईडी जनरेट की जाएगी।
  • Step 4 – यदि आप एक ही क्रम में कई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो अलग-अलग वस्तुओं के लिए वापसी अनुरोध भी उठाया जा सकता है।
  • Step 5 – एक बार वापसी का अनुरोध करने के बाद,meesho अनुरोध का analysis करेगा और उसके अनुसार अनुरोध को आंतरिक रूप से प्रोसेस्ड करेगा। सभी रिटर्न या एक्सचेंज के दावे meesho के निर्णय के अधीन होंगे।
  • Step 6 – यदि आपने प्रोडक्ट वापस करने के लिए पिकअप शेड्यूल किया है तो कृपया डिलीवरी पार्टनर द्वारा उठाए जाने के लिए आइटम तैयार रखें।
  • Step 7 – कृपया product को original manufacturer निर्माता की पैकेजिंग में रखें, सभी टैग बरकरार होने चाहिए और वारंटी कार्ड, प्रोडक्ट के साथ भी रखा जाना चाहिए।
  • Step 8 – पिकअप के समय डिलीवरी पार्टनर प्रोडक्ट की गुणवत्ता जांच कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रोडक्ट रिटर्न गाइडलाइंस के तहत क्राइटेरिया को पूरा करता है। यदि प्रोडक्ट इस तरह की गुणवत्ता जांच में विफल रहता है तो प्रोडक्ट वापस नहीं किया जाएगा और ऐसे प्रोडक्ट के खिलाफ कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।
  • Step 9 – कृपया ध्यान दें कि प्रोडक्ट उसी पते से उठाया जाएगा जहां डिलीवरी की गई थी।  यदि पिकअप किसी दूसरे पते से किया जाना है, तो उसे कानूनी समर्थन @meesho.com  पर लिखकर मीशो को सूचित किया जाना चाहिए।  इस तरह के अनुरोध को मीशो के डिस्क्रेशन पर स्वीकार किया जा सकता है और नया पता सेवा योग्य क्षेत्र में होने के अधीन है।

इसके अलावा लौटाए गए प्रोडक्ट की प्राप्ति पर, प्रोडक्ट की जांच से गुजरना होगा। यदि प्रोडक्ट स्वीकार्य स्थिति में लौटाया जाता है जैसा कि meesho द्वारा अपने विवेकाधिकार पर निर्धारित किया गया है तो धनवापसी शुरू की जाएगी, अन्यथा प्रोडक्ट आपकी कीमत पर आपको फिर से भेज दिया जाएगा और कोई धनवापसी शुरू नहीं किया जाएगा। Meesho product return kaise kare

Meesho पर वापसी करने के लिए क्या गाइडलाइंस हैं?

इस बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म पर वापसी या एक्सचेंज अनुरोध बनाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रोडक्ट,

  • ब्रांड या निर्माता के बॉक्स या पैकेजिंग, टैग, वारंटी कार्ड और अन्य सामान सहित सभी पैकेजिंग के साथ अपनी मूल स्थिति में होना चाहिए।
  • आपके पास मौजूदा प्रोडक्ट में डैमेज नहीं होना चाहिए।
  • बिना किसी दाग ​​के और बिना छेड़छाड़ की गई जांच मुहरों या रिटर्न टैग्स या वारंटी मुहरों (जहां लागू हो) के साथ अनयूज्ड ,बिना धोए, बिना मिट्टी के होना चाहिए।
  • उपयोग या परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए।

Meesho App पर अपना रिफंड कैसे प्राप्त करें?

  • एक बार वापसी प्राप्त होने के बाद, वापसी की लागत (जहां लागू हो) में कटौती करने के बाद, धनवापसी पेमेंट के उसी सोर्स में जमा की जाएगी  जहां से भुगतान प्राप्त हुआ था।
  • यदि आपने अपने बैंक खाते के माध्यम से पेमेंट किया है, तो धनवापसी उसी बैंक खाते में जमा की जाएगी, जहां से वापसी की लागत में कटौती के बाद पेमेंट प्राप्त हुआ था, एक बार वापसी प्राप्त होने के बाद।
  • यदि आपने कैश ऑन डिलीवरी के रूप में पेमेंट किया है, तो आपको हमें अपने बैंक खाते के डिटेल प्रदान करने के लिए कहा जाएगा और धनवापसी राशि आपके द्वारा प्रदान किए गए बैंक खाते के डिटेल में जमा की जाएगी। यदि आपके द्वारा गलत बैंक खाते का डिटेल प्रदान किया गया है, तो meesho आपके लिए उत्तरदायी नहीं होगा। Meesho product return kaise kare

Meesho को रिफंड करने में कितना समय लगता है?

  • ग्राहक के डिलीवरी address से प्रोडक्ट लेने के बाद अगले दिन ही धनवापसी की प्रक्रिया शुरू की जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बैंक डिटेल को अपडेट करने से नहीं चूकते हैं जिसमें आप अपना धनवापसी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • खाता टैब ढूंढें और My Bank Detail अनुभाग पर जाएं। समय के अंदर वापसी राशि प्राप्त करने के लिए अपने डिटेल को सही ढंग से अपडेट करें।

मीशो में प्रोडक्ट एक्सचेंज कैसे करें?

Meesho में उत्पाद एक्सचेंज करने के आसान स्टेप्स इस प्रकार है।

  • Step 1 – Meesho एप ओपन करे।
  • Step 2 – order टैब पर जाएं।
  • Step 3 – उस ऑर्डर पर टैप करें जिसे आप एक्सचेंज करना चाहते हैं।
  • Step 4 – प्रोडक्ट वापस करने के लिए रिटर्न बटन पर टैप करें।
  • Step 5 – अगला ऑप्शन एक्सचेंज चुनें।
  • Step 6 – शेष फ़ॉर्म भरें और सबमिट पर टैप करें।

Meesho पर प्रोडक्ट की वापसी और एक्सचेंज पॉलिसी क्या है?

Meesho एक बहुत ही अच्छी रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी के साथ आता है। यदि कोई ग्राहक ऑर्डर से संतुष्ट नहीं है तो वे मीशो ऐप का उपयोग करके प्रोडक्ट को जल्दी से वापस या एक्सचेंज कर सकते हैं। हालाँकि कुछ नियम हैं जिन्हें आपको प्रोडक्ट की वापसी या एक्सचेंज के लिए पूछने से पहले देखने की आवश्यकता है।

प्रोडक्ट मूल होना चाहिए और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

अनुरोध डिलीवरी के सात दिनों के अंदर रिसीव जाना चाहिए।

Meesho ग्राहक के अनुरोध तभी स्वीकार करता है जब क्वालिटी, आकार, रंग या डिज़ाइन में कोई अंतर हो।

Meesho पर रिफंड क्यों नहीं मिला?

बिना किसी देरी के धनवापसी का लाभ उठाने के लिए मीशो रिटर्न और एक्सचेंज नीति का पालन करें।

क्या मीशो बैंक खाते में पैसे वापस करता है?

हां, आपके रिटर्न या रद्द किए गए ऑर्डर के लिए मीशो आपके रजिस्टर्ड बैंक खाते में राशि वापस कर देता है।

यदि ग्राहक ने गलती से शिपिंग शुल्क का भुगतान कर दिया तो क्या ग्राहक को धनवापसी मिलेगी?

बिलकुल हाँ, ग्राहक की धनवापसी राशि के साथ संसाधित हो जाएगी।