राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको राजस्थान के प्रमुख चिन्हों में जाना जाता है। ऐसा ही राजस्थान का पशु भी है जिसे राजस्थान का राज्य पशु घोषित किया गया है। क्या आप जानते है की राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ? नही ना! 

आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से और जानते है की राजस्थान का राज्य पशु कौन है ? इसके बारे में विस्तार से जानते है और समझते है – 

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

राजस्थान का राज्य पशु चिंकारा है। हालांकि हम इसमें एक नाम और भी है जिसे राजस्थान का राज्य पशु के रूप में जाना जाता है और वो है ऊट। कई बार हमने यह भी सुना है की ऊट को भी राजस्थान में राजस्थान के पशु के रूप में जानते है। हालांकि ऊट को राजस्थान का गौरव के रूप में जरुर जाना जाता है। 

राजस्थान में साल 1981 को चिंकारा को राजस्थान के राज्य पशु के रूप में घोषित किया गया था। चिंकारा का वैज्ञानिक नाम एन्तिलोप है। राजस्थान में चिंकारा को छोटा हिरण के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नही राजस्थान में इसे काफी सम्मान भी दिया जाता है। आप शायद पहले से नही जानते होंगे राजस्थान में चिंकारा नाम का एक वाद्ययंत्र भी है। 

हालांकि 2014 में ऊट को राजस्थान का राज्य पशु घोषित किया गया था। अब इसमें से कौनसा सही है वो आप बाकी के Authentic Sources से पढ़ सकते है। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा। 

Leave a Comment