COUNTIF फार्मूला एक्सेल में उदाहरण सहित

Follow us on Twitter to get more stuff there

Excel me count if formula in hindi नमस्कार दोस्तों, आप अगर जब भी Excel का इस्तेमाल करते है तो उसमे आपके पास किस ऐसे डाटा होते है जिनमे से आपको डाटा की गणना करनी होती है। 

जैसे मान लीजिये की आपके पास स्कूल के बच्चों का रिकॉर्ड है जिसमे उनकी जाति, गाँव इत्यादि लिखे हुए है। अब अगर आपको उन सभी रिकॉर्ड में से उन्ही दाता को निकालना होता है जो डाटा एक निच्छित जाति और निस्चित गाँव के हो। वो ऐसे में आप क्या करेंगे ?

मैं बताता हूँ। ऐसे में आप Excel का एक शानदार फार्मूला Count का इस्तेमाल कर सकते है। इस फोर्मुले का इस्तेमाल कर के आप किसी भी डाटा को निकाल सकते है। 

Excel में इस तरह के 2 फोर्मुले होते है जिसमे एक तो होता है Countif और दूसरा होता है Countifs, इन दोनों फोर्मुले में से एक फोर्मुले यानी Countif के बारे में आपको हम इस लेख में बताने जा रहे है। इसके बाद अगली पोस्ट में हम आपको Countifs formula in excel के बारे में बतायेंगे। 

एक्सेल Me COUNTIF Formula

दोस्तों अगर हम बात करे एक्सेल सॉफ्टवेर में इस फोर्मुले की तो इसका इस्तेमाल किसी भी एक निछित रेंज में किसी Cell की गणना करने के लिए की जाती है। इस फोर्मुले के बारे में विस्तार से जानने के लिए हम सबसे पहले एक स्कूल का एक रिकॉर्ड बनाते है। जिसमे छात्र का नाम और उसकी श्रेणी और उसकी कक्षा के बारे में वर्णन होगा।

इस रिकॉर्ड शीट में कक्षा 9 के विद्यार्थियो का रिकॉर्ड है। इस रिकॉर्ड में उनका नाम, लिंग और कक्षा का वर्णन है। इस शीट में से COUNTIF Formula की मदद से हम यह छांटने की कोशिश करेंगे की इस कक्षा में छात्र कितने है और छात्राएं कितने है। 

Excel में COUNTIF फोर्मुले का इस्तेमाल कैसे करे ? 

एक्सेल में इस फोर्मुले का इस्तेमाल करने के लिए हम सबसे पहले यह निर्धारित करते है की हमे किस रिकॉर्ड में से किस चीज़ को फ़िल्टर करना है। मान लीजिये की इस फॉर्मेट में से हमे छात्र कितने है, के बारे में पता लगान है। इसके लिए हम इस फोर्मुले का इस्तेमाल करेंगे। 

FORMULA of COUNTIF

=countif(range, condition) 

Range : इस फोर्मुले में Range का मतलब होता है की आपको डाटा को फ़िल्टर करना है। जैसे इस शीट में आप देखेंगे की Range B5:B14 range के मध्य सभी छात्रों की श्रेणी लिखी हुई है, जो की छात्रों के नाम के आगे लिखी हुई है।

Condition : इसके बाद फोर्मुले में कंडीशन MALE है जो की छात्रों के नाम के आगे उसकी श्रेणी में लिखा हुआ है जैसे Male & Female इत्यादि। 

इस शीट में दाता फ़िल्टर करने के लिए हम इस फोर्मुले का इस्तेमाल करेंगे जैसे – 

=countif(A5:A14, “MALE”) 

इस फोर्मुले को सेट करने के बाद इसमें उन सभी छात्रों की संख्या आ जायेगी जो MALE है। मतलब की कक्षा 9 में लड़के कितने है। उसके बारे में जानकारी आ जायेगी। 

जैसे की आप इस फोटो में देख सकते है।

इस फोर्मुले में हमने Range B5:B14 के मध्य जितने भी छात्र यानी MAIL है उनके बारे में संख्या निकालने का एक छोटा प्रयास किया है। आप देख सकते है। 

इस फोर्मुले का इस्तेमाल कर के आप कोई भी ऐसा रिकॉर्ड निकाल सकते है जो किसी एक विशेष Condition या Criteria को निर्धारित करता है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Excel me COUNTIF formula in hindi के बारे में बताया गया है। 

Leave a Comment