हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

दुनिया की सबसे लम्बी नदी, सूची

Duniya ki sabse lambi nadi ( दुनिया की सबसे लम्बी नदी ) : नमस्कार दोस्तों, आपने देश और दुनिया की कई ऐसी चीजों के बारे में तो सुना जो अपने आप में ख़ास हैं। भारत की सबसे लम्बी नदी के बारे में हम पहले इस आपो बता चुके हैं। 

duniya ki sabse lambi nadi
Image : duniya ki sabse lambi nadi

हमारे इस लेख के माध्यम से आपको अब दुनिया की सबसे लम्बी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख को प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टी से लिखा गया हैं। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता हैं।

अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस लेख के विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। इस विषय में बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं। 

Bharat ki jansankhya kitni hai

Duniya ki sabse lambi nadi | दुनिया की सबसे लम्बी नदी 

दुनिया में बहुत नदिया हैं जो अपनी – अपनी प्रकृति और अपनी – अपनी लम्बाई के प्रशिद्ध हैं। यह नदिया अपनी – अपनी कुछ विशेषताओ के लिए भी दुनिया के नक़्शे में देखी जाती हैं। दुनिया में लम्बी नदियों की सूची में आपको ऐसी कई नदिया दिख जायेगी जो काफी प्राचीन हैं। इन नदियों की सूची में टॉप 10 नदियों के बारे में बताया जा रहा हैं।

टॉप 10 लम्बी नदी ( Top 10 Lambi nadi ) 

दुनिया में बहने वाली इन नदियों की सूची में टॉप 10 नदियों के बारे में बताया जा रहा हैं। इन नदियों की सूची और लम्बी नदिया उनकी लम्बाई के आधार पर बताई जा रही हैं। इन सभी नदियों की जानकारी आप आगे देख सकते हैं। 

क्रमांकनदी का नाम लम्बाई ( किलोमीटर ) 
1नील नदी 6650
2अमेज़न नदी 6640
3यांग्तज़े नदी 6630
4मिसिसिप्पी नदी 6275
5येनिसी नदी 5539
6येलो नदी 5464
7ओबी-इर्त्य्श5410
8रियो दा ला प्लाटा4880
9कांगो 4700
10अमूर- अंगूर – खेर्लें4444
Source : Wikipedia

दुनिया की लम्बी नदियों की सूची में ऊपर बताई गई नदियों को टॉप 10 लम्बी नदी की सूची में शामिल किया जाता हैं। Duniya ki sabse lambi nadi की सूची में शामिल इन नदियों के बारे में आपको आगे विस्तृत जानकारी मिल जायेगी। तो चलिए जानते इन नदियों के बारे में। 

Nile River ( नील नदी ) 

दुनिया की सबसे लम्बी नदी की सूची में हमने इस नदी को दुसरे नंबर पर रखा हैं। यह नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदी हैं। नील नदी की लम्बाई 6650 किलोमीटर हैं। यह नदी दुनिया के कई देशो से अपना रास्ता बनती हैं। 

यह नदी Ethiopia, Eritrea, Sudan, Uganda, Tanzania, Kenya, Rwanda, Burundi, Egypt, Democratic Republic of the Congo, South Sudan देशो से होकर गुजरती हैं। दुनिया की यह सबसे लम्बी नदी Mediterranean में जाकर विलीन हो जाती हैं। 

Amazon River ( अमेज़न नदी ) 

दुसरे नंबर पर रहने वाली दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी नदी भी विश्व के कई देशो से होकर गुजरती हैं। अमेज़न नदी के बारे में कहा जाता हैं की इस में कई खतरनाक जीव जंतु रहते हैं। इस नदी को दुसरे नंबर रखा हैं वही दुनिया में इसी नदी के नाम से एक जंगल भी हैं जो की काफी खतरनाक हैं। 

अमेज़न नदी की लम्बाई 6400 किलोमीटर हैं। यह नदी दुनिया के कई देशो से जैसे Brazil, Peru, Bolivia, Colombia, Ecuador, Venezuela, Guyana गुजरती हैं। इन देशो से गुजरती हुए यह नदी अपना कुल 6400 किलोमीटर का रास्ता तय करती हैं। दुनिया की यह दूसरी सबसे लम्बी नदी अटलांटिक महासागर में जाकर मिल जाती हैं। 

Yangtze River ( यांग्तज़े नदी ) 

दुनिया में कई ऐसी लम्बी नदिया हैं जो कई देशो से होकर गुजरती हैं पर इस नदी के साथ ऐसा नही हैं। यह नदी केवल एक ही देश में अपना रास्ता तय करती हैं। यह नदी चीन देश से अपना रास्ता बनती हैं। इस नदी केवल में ही गुजरती हैं। 

दुनिया की एक मात्र ऐसी सबसे लम्बी नदी हैं जो केवल एक देश से गुजरती हैं। यांग्तज़े नदी की लम्बाई 3917 किलोमीटर हैं। यह नदी चीन देश से निकल कर पूर्वी चाइना सागर में विलीन हो जाती हैं। इस नदी का ज्यादातर हिस्सा चाइना के मध्य से गुजरता हैं। 

Mississippi River ( मिसिसिप्पी नदी ) 

दुनिया की सबसे लम्बी नदियों की सूची में चोथे नंबर पर रहने वाली यह नदी बिह काफी प्रशिद्ध हैं। यह नदी केवल 2 देशो से गुजरती हैं। इसमें सयुंक्त राज्य अमेरिका और कनाडा शामिल हैं। इस नदी का ज्यादातर हिस्सा ( लगभग 98।5 प्रतिशत ) अमरीका से गुजरता हैं वही इस नदी का 1।5 प्रतिशत हिस्सा कनाडा देश से गुजरता हैं। 

दुनिया में चौथे नंबर पर रहने वाली यह नदी 2 देशो से गुजरते हुए कुल 6275 किलोमीटर का लम्बा सफ़र तय करती हैं। मिसिसिप्पी नदी की कुल लम्बाई 6275 किलोमीटर हैं।

Yenisei River ( येनिसी नदी ) 

दुनिया की पांचवी सबसे लम्बी नदी तो नाम से ही काफी अजीब लगी हैं। इस भी कई अन्य देशो से गुजरती हैं। यह नदी विश्व के कुल 2 देशो से गुजरती हैं जिसमे रूस और मंगोलिया शामिल हैं। इस नदी की सबसे ज्यादा लम्बाई रूस देश में हैं जो की इस नदी की कुल लम्बाई का 97 प्रतिशत हैं। 

इस नदी का 3 प्रतिशत हिस्सा मनोलिया देश में बहता हैं। येनिसी नदी की कुल लम्बाई 5539 किलोमीटर हैं। इस नदी के पानी के बारे में कहा जाता हैं की इस नदी के पानी में काफी खतरनाक जीव रहते हैं। 

Yellow river ( येल्लो नदी ) 

दुनिया की छठी सबसे लम्बी नदी और चीन की दूसरी सबसे लम्बी नदी हैं। यह दुनिया की छठी ऐसी सबसे लम्बी नदी हैं जो एकमात्र देश से गुजरती हैं। यह नदी चीन राष्ट्र से ही गुजरती हैं। इस नदी के बारे में कहा जाता हैं की इस नदी का विलोपन बोहाई सागर में होता हैं।

येलो नदी की कुल लम्बाई 5464 किलोमीटर हैं जो की पूर्व रूप से चीन देश में ही बहती हैं। इस नदी का पानी कुछ कुछ पिला हैं इस वजह से इस नदी को पिली नदी कहा जाता हैं।  

Ob-irtysh river ( ओबी-इर्त्य्श नदी ) 

दुनिया की सातवी सबसे लम्बी नदी के बारे में कहा जाता है की यह नदी दुनिया के चार देशो से होकर अपना पानी बहाती हैं। इन देशो में Russia, Kazakhstan, China, Mongolia शामिल हैं। इस नदी का ज्यादातर पानी रूस में बहता हैं। 

दुनिया के चार देशो में बहने वाली इस दुनिया की सातवी सबसे लम्बी Ob-irtysh नदी की कुल लम्बाई 5410 किलोमीटर हैं। यह नदी भी यूरोप राष्ट्र में काफी प्रशिद्ध हैं। इस नदी के बारे में यह कहा जाता हैं की यह नदी भी अपने आप में काफी प्रशिद्ध हैं क्यूंकि इस नदी के पानी को काफी स्वच्छ माना जाता हैं। यह नदी अंत में Gulf of ob में विलीन हो जाती हैं। 

Rio-da-la-plata river ( रिओ-दा-ला-प्लाटा नदी ) 

दुनिया में कई नदिया हैं जो काफी लम्बी हैं और काफी प्रशिद्ध भी, उनमे से यह नदी भी एक हैं। यह नदी दुनिया की आठवी सबसे लम्बी नदी हैं। यह नदी दुनिया के कुल 5 देशो में बहती हैं जिसमे Brazil (46।7%), Argentina (27।7%), Paraguay (13।5%), Bolivia (8।3%), Uruguay (3।8%) देश शामिल हैं। इस नदी का सबसे ज्यादा पानी ब्राज़ील में बहता हैं जो की 46।7 प्रतिशत के आसपास हैं। 

इस नदी की लम्बाई 4880 किलोमीटर हैं। यह नदी भी Duniya ki sabse lambi nadi की सूची में शामिल है। इस नदी के बारे में यह भी कहा जाता हैं की इस नदी का पानी करीब 27।7 प्रतिशत अर्जेंटीना राष्ट में बहता हैं। 

Cango River ( कांगो नदी ) 

दुनिया की लम्बी नदी की सूची में इस नदी को नॉवे नंबर पर रखा जाता हैं। यह नदी भी दुनिया के कुल देश में से करीब Democratic Republic of the Congo, Central African Republic, Angola, Republic of the Congo, Tanzania, Cameroon, Zambia, Burundi, Rwanda देशो में बहती हैं। 

कांगो नदी की कुल लम्बाई 4700 किलोमीटर हैं। यह नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदियों में नॉवे शामिल हैं। दुनिया में कई नदिया हैं जो एक से अधिक देशो से होकर गुजरती हैं। यह नदी भी उन में से एक हैं। 

Amur-Argun-kherlen river ( अमूर-आर्गुन-खेर्लें नदी ) 

दुनिया की दसवी सबसे लम्बी नदी दुनिया के 3 देशो से होकर गुजरती हैं। यह नदी Russia, China, Mongolia राष्ट्रों से होकर गुजरती हैं। यह नदी दुनिया की नदियों में लम्बाई के आधार पर दसवे नंबर पर शाम्मिल हैं। 

इस नदी की कुल लम्बाई 4444 किलोमीटर हैं। यह नदी भी अपने आप में काफी प्रशिद्ध हैं। यह नदी इन 3 देशो से गुजरते हुए Sea of okhotsk में जाकर अंत में विलीन हो जाती है।  

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Duniya ki sabse lambi nadi ( दुनिया की सबसे लम्बी नदी ) के बारे में बताया गया हैं। इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे नीचे कमेंट कर के जरुर बताये। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।