हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

कंप्यूटर के प्रकार

Computer ke prakar नमस्कार दोस्तों, हम यह बात तो जानते हैं की कंप्यूटर आज हमारे जीवन के एक अहम हिस्सा बन चूका हैं. बिना कंप्यूटर के कुछ भी काम करना आज के समय में आसान नही हैं. 

ऐसे ही हम यह भी जानते हैं की कंप्यूटर के कई प्रकार हैं. हमारे इस लेख में आपको आज इसी के बारे में बताएँगे की कंप्यूटर के कितने प्रकार होते हैं ? 

कंप्यूटर के कितने प्रकार होते हैं ? 

वर्तमान में कंप्यूटर क मुख्य रूप के 3 प्रकार हैं. यह सभी कंप्यूटर के जरुरी और मुख्य प्रकार और टाइप हैं. परन्तु कंप्यूटर के 8 भाग हैं जो कंप्यूटर के प्रकारों में शामिल है. जैसा की आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग सूचना या डेटा को स्टोर करने, manipulate करने, संचारित करने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर कई प्रकार के होते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि अब तक कितने प्रकार के कंप्यूटरों का आविष्कार किया जा चुका है? यदि आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम इस कंटेंट के जरिए आपको विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में बताएंगे।

सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि कंप्यूटर को दो तरह से वर्गीकृत किया जा सकता है। कंप्यूटर को या तो उनकी data handling क्षमताओं के आधार पर या उनके आकार के आधार पर विभाजित किया जा सकता है। 

यदि हम data handling क्षमताओं को ध्यान में रखते हैं, तो कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं।  ये तीन प्रकार के कंप्यूटर हैं।

Analog Computer

इन कंप्यूटरों को विशेष रूप से Analog Data को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उन पाठकों के लिए जो इस शब्द से परिचित नहीं हैं, एनालॉग डेटा एक प्रकार का निरंतर flow data है जो लगातार बदलता रहता है और इसमें discrete value नहीं होते हैं।

यह भी कहा जा सकता है कि Analog Computer का उपयोग तब किया जाता है जब users Temperature, Speed, Current और Pressure जैसे सटीक मूल्यों से परिचित नहीं होते हैं। एनालॉग कंप्यूटरों की एक दिलचस्प विशेषता मापने वाले उपकरण के डेटा को relevant code और संख्याओं में परिवर्तित किए बिना स्वीकार करना है।

Digital Computer

Digital Computer का आविष्कार बहुत तेज गति से अलग अलग गणना और logical operation करने के लिए किया गया था। ये कंप्यूटर raw data को इनपुट के रूप में स्वीकार करते हैं, binary digit (0 and 1) या digital में किया जाता है।

उसके बाद device उन programs के साथ जानकारी को संसाधित करता है जो पहले से ही डिवाइस की मेमोरी में स्टोर हैं। Output produce करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन किया जाता है। डिजिटल कंप्यूटर के कुछ उदाहरणों में laptop, desktop और अन्य electronic device जैसे smartphone  शामिल हैं।

Also read MBPS Full form

Hybrid Computer

Hybrid Computer ऐसे device होते हैं जिनमें digital और analog कंप्यूटर दोनों की विशेषताएं होती हैं। ये device speed की तुलना में एनालॉग कंप्यूटर के बराबर हैं और उनकी memory और accuracy में डिजिटल कंप्यूटरों के समान हैं।

हाइब्रिड कंप्यूटर discrete और continuous डेटा दोनों को process कर सकते हैं। ये डिवाइस analog signal को रिसीव करके और प्रोसेसिंग से पहले उन सिग्नल को डिजिटल रूप में परिवर्तित करके काम करते हैं। 

कंप्यूटर को उनकी कंप्यूटिंग शक्ति और गति के आधार पर भी वर्गीकृत किया जा सकता है और यह इस प्रकार है।

Personal Computer(PC)

एक PC को एक small और कुछ हद तक less costly कंप्यूटर के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे विशेष रूप से व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये डिवाइस Microprocessor technology पर आधारित हैं, जो निर्माताओं को एक ही चिप पर पूरा CPU लगाने में सक्षम बनाता है।

Workstation

Workstation एक कंप्यूटर है जो स्पष्ट रूप से CAD या CAM जैसे इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों के लिए use किया जाता है। वर्कस्टेशन का उपयोग software develop, desktop publication और अन्य प्रकार के अनुप्रयोगों के विकास के लिए भी किया जा सकता है। वर्कस्टेशन personal computer की तुलना में फास्ट माइक्रोप्रोसेसर और अधिक शक्तिशाली CPU से लैस कंप्यूटर है।

Mini Computer 

एक mini computer एक मध्यम आकार का, मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम है। मिनीकंप्यूटर एक ही समय में लगभग 250 यूजर्स तक का समर्थन करने में सक्षम हैं। आमतौर पर देखा जाए तो इन डिवाइसेज में दो या दो से अधिक प्रोसेसर होते हैं। मिनी कंप्यूटर वजन में हल्के होते हैं और इनकी cost भी अधिक है।

Mainframe Computer

एक mainframe computer को एक महंगा और व्यापक कंप्यूटर सिस्टम के रूप में वर्णित किया जा सकता है। एक मेनफ्रेम कंप्यूटर आमतौर पर एक ही समय में सैकड़ों और हजारों यूजर्स के लिए काम करने में सक्षम होता है। 

Super Computer

Super Computer दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटरों में से एक माना जाता है। ये कंप्यूटर महंगे हैं और केवल विशेष अनुप्रयोगों के लिए use किए जाते हैं जिन्हें बड़ी संख्या में गणितीय गणना या संख्या crunching की आवश्यकता होती है।

यह थी कुछ जानकारी Computer ke prakar के बारे में.