हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत के राज्यों की राजधानी के बारे में

Rajy or rajdhani नमस्कार दोस्तों, हम और आप अच्छी तरह से जानते हैं की भारत में कितने राज्य हैं. भारत में कई ऐसे राज्य हैं जिनकी राजधानी के बारे में काफी कम लोग जानते हैं. इसी प्रकार से हम आपको इस लेख के मध्य स बता है. 

आपको इस लेख के माध्यम से केवल 15 ऐसे राज्य के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आप शयद ही जानते होंगे. यह वो सभी राज्य हैं. 

यदि आपको भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारे इस पेज पर स्वागत है आइए अब हम जानकारी लेते हैं राज्य और उनकी राजधानी के बारे में-

इस लेख में केवल 15 राज्यों के बारे में ही बताया गया हैं –

 Rajy or rajdhani | राज्य और राजधानी

 आपको इस लेख के माध्यम से 15 राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनकी जानकारी इस प्रकार हैं. 

राजस्थान

राजस्थान भारत का सबसे पश्चिमी राज्य हैं। राजस्थान राज्य विभिन्न भौगोलिक परिस्थितियों में बसावा एक राज्य हैं यहां पर सबसे ज्यादा रेगिस्तान इलाका पाया जाता है यह सभी राज्यों से अपने आप में एक विभिनता लिए हुए है।

राजधानी जयपुर

 राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर है जिसको महाराजा सवाई जयसिंह ने 1599 ईस्वी में बनवाया था राजस्थान राज्य का सबसे विकसित जिला जयपुर जिला है यहां पर विभिन्न पुरातात्विक स्थल और यहां की अरावली पहाड़ियां मनोरम दृश्य बनाती है।

राजस्थान राज्य में अनेक विभिनता है लेकिन जयपुर सबसे विभिन्न प्रकार का जिला है इसमें नाहरगढ़ , आमेर किला, हवा महल, जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग , गोविंद देवजी का मंदिर जयपुर को एक अलग ही पहचान दिलाता है। Rajy or rajdhani

गुजरात

गुजरात राज्य महात्मा गांधी जी की जन्म स्थली और अपने आप में एक विभिन्न परिस्थितियां लिए हुए राज्य है यहां पर सबसे ज्यादा खाद्य वस्तुओं का उत्पादन होता है। गुजरात में कच्छ का रण जो कि गुजरात को सबसे अलग राज्य का आभास करवाता है।

राजधानी गांधीनगर

गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर है गांधीनगर का नाम राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी के नाम पर रखा गया है।

गांधीनगर शुरुआत से ही गोविंद स्वतंत्रता सेनानियों की जन्मस्थली और कर्म स्थली रही है इसमें कोई दो राय नहीं है कि गांधीनगर एक विभिनता लिए हुए जिला है।

गुजरात राज्य के सबसे प्रसिद्ध साबरमती आश्रम जो अन्य राज्यों से अपने आपको अलग बनाता है।

मध्य प्रदेश

भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश का नाम आता है जोकि अपने आप में एक बहुत ही विकसित और व्यवस्थित राज्य हैं।

मध्य प्रदेश राज्य हमारे संविधान का गठन 26 नवंबर 1950 में होने के पश्चातसन 1952 में आम चुनाव हुए तथा इसके पश्चात 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश राज्य का गठन किया गया है। 

राजधानी भोपाल

मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल है। भोपाल का नाम महाराजा भूपाल के नाम पर रखा गया। भोपाल की स्थापना प्रारंभिक तौर पर 1055 ईस्वी में महाराजा भोज के द्वारा की गई थी इसलिए इसे महाराजा भोज की नगरी भी कहा जाता है तथा साथ ही यहां पर छोटे-मोटे झड़ने होने के कारण इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है।

 उत्तर प्रदेश

भारत देश में जनसंख्या के मामले में उत्तर प्रदेश राज्य प्रथम स्थान पर आता है क्योंकि यहां की जनसंख्या सभी राज्यों से बहुत ज्यादा है। उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे अधिक 75 जिले आते हैं जो कि अन्य राज्यों से सबसे ज्यादा है। उत्तर प्रदेश राज्य का नाम 1 नवंबर 1956 से पहले संयुक्त प्रदेश नाम था इसको 1 नवंबर 1956 के पश्चात बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया था। Rajy or rajdhani

राजधानी लखनऊ

उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ है इसे नवाबों की नगरी भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर सबसे पहले नवाबों ने ही शासन किया था। प्राचीन काल में लखनऊ को लक्ष्मीपुर के नाम से जाना जाता था। कहा जाता है कि भगवान श्रीराम ने उनके छोटे भाई लक्ष्मण को लखनऊ भेट किया था।

हरियाणा

हरियाणा राज्य का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में खेल जगत से जुड़े सितारों के नाम याद आते हैं जी हां यह बात सच है कि हरियाणा राज्य ने भारत में सबसे अधिक खिलाड़ी प्रदान किए हैं जो कि भारत में नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में प्रसिद्ध है हरियाणा राज्य में फोगाट सिस्टर ,विजेंद्र सिंह, नीरज चोपड़ा जैसे ओलंपिक पदक जीतने वाले खिलाड़ी दिए हैं। Rajy or rajdhani

पंजाब

पंजाब राज्य उत्तर पश्चिमी भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है यहां पर मूलत: है पंजाबी भाषा ही बोली जाती है। स्वतंत्रता से पहले पंजाब राज्य बहुत बड़ा था लेकिन स्वतंत्रता के पश्चात पंजाब राज्य का आधा भाग पाकिस्तान में चले जाने के कारण यह छोटा हो गया।

पंजाब राज्य में सबसे प्रसिद्ध सर्वण मंदिर है जो कि सिक्खों का पवित्र धाम है पंजाब में रहने वाले सिख समुदाय के लोग गुरु नानक देव को बहुत अधिक मानते हैं और श्रवण मंदिर को अपना सबसे पवित्र धाम मानते हैं।

राजधानी चंडीगढ़

चंडीगढ़ भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जोकि दो राज्य हरियाणा और पंजाब की राजधानी है 6 महीने तक यह है पंजाब क राजधानी रहती है और 6 महीने पश्चात यह हरियाणा की राजधानी रहती है पंजाब और हरियाणा की एक ही हाई कोर्ट है जो कि चंडीगढ़ में स्थित है।

दिल्ली

दिल्ली एक राज्य होने के साथ-साथ एक केंद्र शासित प्रदेश भी है और दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली है दिल्ली में अभी आम आदमी पार्टी की सरकार है और यहां के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी है।

दिल्ली का नाम पहले दिल्ली था लेकिन इसे बदल कर अब नई दिल्ली कर दिया गया है। 

राजधानी नई दिल्ली

दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली है यहां पर सबसे अधिक प्रसिद्ध है इंडिया गेट है जो कि शहीदों की स्मृति में बनाया गया है यहां पर सबसे अधिक विदेशी पर्यटक आते हैं नई दिल्ली में सेंट्रल पार्क जो कि यहां पर सब को अपनी और आकर्षित करता है तथा इसके पश्चात जंतर मंतर, लाल किला, जामा मस्जिद इत्यादि नई दिल्ली के पर्यटन स्थल है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र राज्य में अभी कांग्रेस और शिवसेना की गठबंधन की सरकार है यहां के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी हैं महाराष्ट्र देश की आर्थिक व्यवस्था में सबसे अधिक योगदान देने वाला राज्य हैं यहां पर सबसे अधिक गन्ने की खेती की जाती है।

मुंबई

महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई है जिसे फिल्म सिटी भी कहा जाता है यहां पर सबसे अधिक बॉलीवुड की फिल्में बनाई जाती है और यहां पर भारत के सभी अभिनेता निवास करते हैं इसलिए इसे प्रेम नगरी भी कहा जाता है। मुंबई भारत का सबसे पॉश इलाका है।

जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर का नाम सुनते ही वहां की हरी-भरी वादियों और सेव की खेती सभी को अपनी और आकर्षित करती है जम्मू कश्मीर राज्य में पहले हरि सिंह नाम के राजा राज करते थे लेकिन 1 नवंबर 1956 के विलय के पश्चात जम्मू कश्मीर को भारत में मिला दिया गया जबकि यह राज्य अपने आप को पाकिस्तान का हिस्सा मानता था लेकिन फिलहाल अभी भी पीओके को लेकर भारत और पाकिस्तान के मध्य विवाद जारी है।

राजधानी श्रीनगर

जम्मू कश्मीर राज्य की राजधानी श्रीनगर है श्रीनगर का नाम यहां पर स्थित एक श्रीनगर झील के नाम पर रखा गया है जो कि यहां की सबसे बड़ी झील है और उसका मनोरम दृश्य देखने लायक ही बनता है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तर पश्चिम में स्थित एक राज्य है जहां पर यह लगभग अन्य 5 जिलों की सीमा को लगते हुए है। हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर है जो कि भारतीय जनता पार्टी से आते हैं।

 राजधानी शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है जो कि इस राज्य की राजधानी होने के साथ-साथ इस राज्य का सबसे बड़ा जिला भी है। शिमला कुल्लू मनाली यहां के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।

 गोवा

गोवा राज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है जो कि समुंदर के किनारे बसा हुआ राज्य हैं गोवा राज्य में आय का साधन केवल पर्यटन स्थल है इसके अलावा इस राज्य में कोई भी आय के साधन नहीं है यहां पर देश तथा विदेश से अनेक पर्यटक आते हैं।

इस राज्य की आर्थिक व्यवस्था में योगदान केवल पर्यटक ही देते हैं इसके अलावा इस राज्य कोई भी दूसरी आय नहीं है।

राजधानी पणजी

गोवा राज्य की राजधानी पणजी है। गोवा राज्य भारत का सबसे छोटा राज्य है तथा इसमें सबसे कम जिले आते हैं और इस राज्य की एक खास बात यह है कि यहां पर आने वाली सरकारी भर्तियों में दूसरे राज्य के कोई भी छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल स्वतंत्रता के पश्चात भी अपने आप को स्वतंत्र करने के लिए जूझता हुआ एक मात्र राज्य था। पश्चिम बंगाल में अभी फिलहाल ममता बनर्जी यहां की मुख्यमंत्री है और यहां पर भाजपा और कांग्रेस दोनों राजनीतिक पार्टियों का कोई भी दबदबा नहीं है। Rajy or rajdhani

राजधानी कोलकाता

पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता है जिसे गार्डन सिटी भी कहा जाता है यहां पर सबसे अधिक चावल और मछली का भोजन किया जाता है यहां पर कोई भी नागरिक सहकारी नहीं होता क्योंकि यहां पर समुंदर से पकड़ने वाली मछलियों का ही भोजन किया जाता है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य का गठन 1 नवंबर 2000 को किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य अपने अस्तित्व में आने से पहले मध्य प्रदेश का भाग था। इतिहासकार डॉ हीराचंद कहते हैं कि यहां पर पहले 36 गढ़ थे जिनके अनुसार इसका नाम छत्तीसगढ़ रखा गया था।

 राजधानी रायपुर

छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर है इसका नाम बदलकर रायपुर अटल नगर रख दिया गया है यहां के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल है।

छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर क्षेत्रफल में सबसे अधिक है तथा जनसंख्या में भी सबसे अधिक जिला है।

झारखंड

झारखंड राज्य को 1 नवंबर 1956 को बिहार राज्य से अलग करके बनाया गया है झारखंड राज्य में सबसे अधिक कोयला उत्पादन होता है तथा बोकारो स्टील परियोजना जो कि जर्मनी के सहयोग से लगाई गई है वह भी यहीं पर है झारखंड राज्य अपने आप में एक विभिन्न विषमता के लिए हुए राज्य है।

झारखंड राज्य की सीमा बिहार राज्य कोलकाता राज्य उत्तर प्रदेश राज्य और छत्तीसगढ़ राज्य से लगी हुई है।

राजधानी रांची

झारखंड राज्य की राजधानी रांची है जो कि क्रिकेट के बेताज बादशाह महेंद्र सिंह धोनी जी का गृह नगर है रांची झारखंड का सबसे प्रसिद्ध जिला है। रांची में अभी फिलहाल इंडस्ट्रियल एरिया के मामले में सबसे अधिक है।

मेघालय

21 जनवरी 1972 को मेघालय राज्य की स्थापना की गई। मेघालय राज्य की जनसंख्या 3204474 है। मेघालय राज्य को पूर्व का स्कॉटलैंड नामक संज्ञा दी गई है। मेघालय राज्य का नाम मेघालय इसलिए रखा गया क्योंकि यहां पर 12 महीने में से 10 महीने तक लगातार वर्षा होती रहती है इसलिए इसे बादलों का घर भी कहा जाता है। यहां पर सबसे अधिक गारो खासी और जयंती समुदाय पाया जाता है इनकी बोलचाल भी सबसे अलग ही है।

 राजधानी शिलांग

मेघालय राज्य की राजधानी शिलांग है। जब भारत पर अंग्रेजी हुकूमत का शासन था तब शिलांग असम राज्य की राजधानी हुआ करती थी। असम राज्य की राजधानी जब तक रही जब तक मेघालय राज्य नहीं बना गया। मेघालय की राजधानी शिलांग पठार पर स्थित है। 

निष्कर्ष-

हमारे द्वारा दी गई Rajy or rajdhani के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यह अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको राज्य और उनकी राजधानी से संबंधित कोई भी क्वेश्चन पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।