MBBS फुल फॉर्म हिंदी में

MBBS Full Form in hindi नमस्कार दोस्तों, हम सब अस्पताल जाते हैं तो डॉक्टर को दिखाते हैं. हमने कई बच्चों के मुह से सुना हैं की उसे डॉक्टर बनना हैं. क्या आप जानते हैं की डॉक्टर बनने के लिए कई प्रकार के कोर्स और डिग्री करनी होती हैं. 

इन सभी डिग्री में से एक हैं MBBS जो की डॉक्टर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं. क्या आप जानते हैं की इस MBBS की फुल फॉर्म क्या हैं ? अगर नही पता हैं तो आपको इस लेख में इसी के बारे में बताया जा रहा हैं. 

RT-PCR Full form

MBBS Full form

MBBS की फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होती हैं. यह एक मेडिकल डिग्री हैं. MBBS का हिंदी में फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है। डॉक्टर बनने के लिए MBBS एक अंडरग्रेजुएट मेडिकल डिग्री है। MBBS विज्ञान और medicine में high professional डिग्री में से एक है।

MBBS

अमेरिकी प्रणाली में एमडी के समकक्ष एक अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा डिग्री (M.B., C.B.MB, B.CH. MB, B.Chir के रूप में भी है। MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी) एक पेशेवर स्नातक डिग्री है, जिसका अर्थ है कि पाठ्यक्रम का फोकस आपको मेडिसिन में करियर के लिए तैयार करना है।  MBBS आमतौर पर UK और उन देशों में दिया जाता है जहां समान शिक्षा प्रणाली है।

इंजीनियरिंग की तुलना में मेडिकल लाइन काफी कठिन है। MBBS चिकित्सा क्षेत्र में एक स्नातक डिग्री कार्यक्रम है। डिग्री पूरी करने में 5.5 साल का समय लगता है। MBBS करना बहुत कठिन माना जाता है।

यूनाइटेड किंगडम की परंपरा का पालन करने वाले देशों में मेडिकल स्कूलों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा डिग्री। संयुक्त राज्य अमेरिका में महाद्वीपीय यूरोप या प्रणाली की परंपरा का पालन करने वाले देशों में, समकक्ष चिकित्सा डिग्री Doctor of Medicine (MD) या ऑस्टियोपैथिक(Osteopathic) मेडिसिन के डॉक्टर (DO) के रूप में प्रदान की जाती है।

डिग्री वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, बारबाडोस, बोत्सवाना, ब्राजील, कोलंबिया, चीन, मिस्र, फिजी, गाम्बिया, घाना, गुयाना, हांगकांग, भारत, इराक, आयरलैंड, जमैका, जॉर्डन, केन्या, कुवैत में संस्थानों में प्रदान की जाती है। 

लेबनान, लीबिया, लाइबेरिया, मलावी, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, नामीबिया, न्यूजीलैंड आदि देशों में प्रदान की जाती है। कई देशों में, डिग्री पांच या छह साल तक चलने वाले स्नातक पाठ्यक्रम के बाद प्रदान की जाती है। ज्यादातर देशों में एक नए स्नातक मेडिसिन एंड सर्जरी को एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक के रूप में पूर्ण पंजीकरण प्राप्त करने से पहले internship में एक specified period बितानी होगी।

इन degeres को दिए गए नाम और संक्षिप्त नाम संस्था, संस्था या देश पर निर्भर करते हैं और व्यापक रूप से अलग अलग होते हैं। यह ज्यादातर डिग्री के सापेक्ष स्तरों के बीच किसी भी अंतर को इंडिकेट करने के बजाय परंपरा के कारणों के लिए है। उन्हें समान माना जाता है।

Medical degree अन्य स्नातक डिग्री से अलग होती है, क्योंकि वे पेशेवर योग्यताएं हैं जो प्राप्त होने पर धारकों को एक विशेष carrier में entry करने के लिए प्रेरित करती हैं। ज्यादातर अन्य स्नातक डिग्री के मामले में ऐसा नहीं है, इसलिए जबकि बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी स्नातक या स्नातक डिग्री (संस्थान के आधार पर) हैं।

Bachelor of Medicine, Bachelor of  surgery(MBBS) को आमतौर पर professionals डिग्री के रूप में सम्मानित किया जाता है और honors डिग्री के रूप में नहीं reward किया जाता है। 

इस तरह स्नातक को अन्य विषयों में ऑनर्स डिग्री के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। लेकिन कुछ universirites ऐसी है जो की डिग्री के लिए honors (MB,CHB (honors) से सम्मानित करती है। जैसे: 

  • University of Aberdeen, 
  • University of Birmingham, 
  • University of Sheffield, 
  • University of Liverpool, 
  • University of Leicester, 
  • Hull York Medical School, 
  • University of Manchester in England आदि।

Kingston,Jamaica में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय, Mona स्वचालित रूप से उन सभी छात्रों को बैचलर ऑफ मेडिकल साइंसेज (BMedSci) की डिग्री प्रदान करता है जिन्होंने सफलतापूर्वक अपने MBBS कार्यक्रम के तीन साल पूरे कर लिए हैं।

चिकित्सा स्नातक पेशेवर संस्थानों की सदस्यता और फेलोशिप के लिए परीक्षाओं सहित स्नातकोत्तर परीक्षाओं में बैठने के पात्र हैं।

कौन बड़ा MD या MBBS है?

भारत में छात्र MBBS की डिग्री के साथ शुरुआत करते हैं। इसका पूरा होना लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक के रूप में अनुमोदित होने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण के प्रकार को दर्शाता है।  एक एमडी डिग्री विशेष प्रशिक्षण के लिए उच्च स्नातकोत्तर डिग्री का प्रतिनिधित्व करती है।  केवल MBBS डिग्री वाले मेडिकल ग्रेजुएट ही एमडी डिग्री हासिल करने के पात्र हैं।

यह थी कुछ जानकारी MBBS Full Form in hindi के बारे में. 

Leave a Comment