1 दिन मे कितने घंटे पढना चाहिए ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

1 din me kitne ghante padhna chahiye नमस्कार दोस्तों, हम जब भी पढाई करने के लिए बैठते है तो हमारे मन मे कितने ही सवाल होते है। इन सब मे सबसे बड़ा सवाल तो यही होता है की हमे 1 दिन मे कितने घंटे पढना चाहिए ? 

आईये जानते है इसके बारे मे विस्तार से और आपको भी इसके बारे मे बताते है ताकि अगर आप भी अगर पढाई करते है तो उससे पहले आप यह जान सके की आपको एक दिन मे कितना पढना चाहिए ? 

1 दिन मे कितने घंटे पढना चाहिए ?

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है की छात्रों को दिन मे कम से कम 4-6 घंटे तो पढना ही चाहिए। इससे ज्यादा अगर वे पढ़ते है तो और भी अच्छी बात है। इसमे भी कई तरह से फैक्ट है जो इस प्रकार है – 

अगर आप पढाई करते है तो आपके मन मे यह सवाल जरुर आया होगा की आपको एक दिन मे कितना समय अपनी पढ़ाई को देना चाहिए। अगर आप पढाई करते है या किसी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो इसके दो कारण हो सकते है। 

ALSO READ : RAS के लिए बेस्ट बुक

पहला तो यह की आप पढाई और केवल पढाई ही कर रहे है और दूसरा की आप काम के साथ पढाई करते है। अगर आप इन दोनों मे किसी एक तरीके से पढाई कर रहे है तो इन दोनों मे अलग – अलग कारण और समाधान हो सकते है। 

काम के साथ पढाई

अगर आप दोस्तों काम के साथ पढाई कर रहे है तो इसके बारे मे आपके मन मे कई सवाल हो सकते है की क्या आपको सुबह पढना चाहिए ? या शाम को पढना चाहिए ? तो इसके बारे मे हम आपको एक छोटी सी बात बता देते है की आपको सुबह पढना चाहिए। काम के साथ पढाई करने वालो के लिए यह सबसे बड़ा चेल्लेंज है।

काम के साथ पढाई कर रहे है तो आपको सुबह पढना चाहिए और दिन मे कम से कम 4-5 घंटे पढना चाहिए

केवल पढाई करने वाले छात्र – 

अगर आप कोई ऐसे विद्यार्थी है जो केवल और केवल पढाई ही करते है तो ऐसे मे उन छात्रों के पास मौका रहता है की आप दिन मे जितने चाहे उतने घंटे पढाई कर सकते है परन्तु यह भी सही है की ज्यादा पढाई करने के साथ हमे कुछ आराम की भी जरूरत रहती है। 

अगर हमारे दिमाग को आराम नही मिलता है तो हमारी फिजिकल स्तिथि और मानसिक स्तिथि बिगड़ सकती है। इसके अलावा आपको हम एक सलाह दे रहे है की आप दिन मे कम से कम 6-8 घंटे पढाई जरुर करे। 

इसके अलावा और भी काफी कुछ है जिनके बारे मे आपको जानना चाहिए। 

अंतिम शब्द

अगर आप दिन मे पढाई करते है तो आपको कम से कम 6 – 8 घंटे पढना चाहिए। अगर आप काम के साथ पढाई करते है तो ऐसी स्तिथि मे आपको कम से कम 4 घंटे कम से कम तो पढना ही चाहिए, इससे ज्यादा अगर आप चाहे उतना पढ़ सकते है। 

Leave a Comment