हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

वेलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

Valentine Day in hindi नमस्कार दोस्तों, साल का इकलौता महीना जो बिना एक भी पूर्णिमा के गुजर सकता है। फरवरी का नाम रोमन शब्द फरुम से लिया गया हैं जिसका अर्थ है शुद्धिकरण। यह रोमन कैलेंडर में जोड़े जाने वाले अंतिम महीनों में से एक था क्योंकि उनके पास सर्दियों के समय में महीने नहीं थे।

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन्स दिवस जिसे सेंट वैलेंटाइन्स दिवस या सेंट वैलेंटाइन का फेस्टिवल भी कहा जाता है। यह एक ईसाई दावत के दिन के रूप में शुरू हुआ। जिसमें सेंट वैलेंटाइन नाम के एक या दो शुरुआती ईसाई शहीदों का सम्मान किया गया और बाद की लोक परंपराओं के माध्यम से दुनिया के कई क्षेत्रों में रोमांस और प्रेम का एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, धार्मिक और व्यावसायिक उत्सव बन गया। 

हमारे आधुनिक प्रेम दिवस के नाम के लिए प्राचीन रोमन भी जिम्मेदार हो सकते हैं। 14 फरवरी से जुड़े अलग अलग वैलेंटाइन्स से जुड़ी कई शहादत की कहानियां हैं।

वेलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फ़रवरी को मनाया जाता हैं। जैसा की हम जानते है की वैलेंटाइन डे फरवरी में सलिब्रेट किया जाता है। यह प्रतिवर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे पूरे एक हफ्ते चलता है और हर एक दिन कुछ न कुछ मनाया जाता है। 

7 फरवरी से शुरू होने वाले सप्ताह में सबसे पहले रोज डे, उसके बाद प्रपोज डे, चॉकलेट डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और अंत में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है।

Also read : विश्व सामजिक न्याय दिवस

वेलेंटाइन शब्द से आप क्या समझते है?

जब कोई यह कहता है कि आप उनके वेलेंटाइन हैं, तो वे बस आपको उस व्यक्ति के रूप में चुन रहे हैं जिसे वे उस विशेष दिन पर प्यार दिखाना चाहते हैं। जब लोग शादीशुदा होते हैं या डेटिंग करते हैं तो यह माना जाता है कि वे अपने आप में रोमांटिक रिश्ते के कारण दूसरे व्यक्ति के वेलेंटाइन हैं। 

वेलेंटाइन को प्रेमियों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाने लगा है। इस दुनिया में वेलेंटाइन डे को रोमांटिक प्रेम से जोड़ा जाता है। 18वीं शताब्दी में इंग्लैंड में यह एक ऐसे अवसर के रूप में विकसित हुआ जिसमें प्रेमी एक-दूसरे के लिए फूल भेंट, प्रसाद, मिष्ठान्न और ग्रीटिंग कार्ड भेजकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन्स डे जिसे सेंट वैलेंटाइन दिवस या सेंट वैलेंटाइन का पर्व भी कहा जाता है यह प्रतिवर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है। सेंट वैलेंटाइन का पर्व सेंट वैलेंटाइन के सम्मान में 14 फरवरी को मनाया जाने वाला सेंट वैलेंटाइन के सम्मान में 496 ई। में Pope Gelasius प्रथम द्वारा स्थापित किया गया था।  

वेलेंटाइन डे को कैसे मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे आमतौर पर हैंडमेड या स्टोर से खरीदे गए वेलेंटाइन (ग्रीटिंग कार्ड) या चॉकलेट और फूलों जैसे स्नेह के अन्य सामानों का आदान-प्रदान करके मनाया जाता है। कई स्कूलों में युवा छात्रों के लिए सहपाठियों के साथ अदला-बदली करने के लिए वैलेंटाइन लाने का रिवाज बन गया है। छुट्टी के पालन की परंपराएं देश के साथ अलग अलग हो सकती हैं।

वेलेंटाइन डे का संक्षिप्त इतिहास क्या है?

हमारे आधुनिक प्रेम दिवस के नाम के लिए प्राचीन रोमन भी जिम्मेदार हो सकते हैं अर्थात ये दिवस देखा जाए तो रोमन की देन है। सम्राट क्लॉडियस सेकंड ने तीसरी शताब्दी ईस्वी में अलग-अलग वर्षों के 14 फरवरी को दो पुरुषों  दोनों का नाम वेलेंटाइन था,उनकी को मार डाला।

उनकी शहादत को कैथोलिक चर्च द्वारा सेंट वेलेंटाइन डे के उत्सव के साथ सम्मानित किया गया था। इस दिन वेलेंटाइन की शुरुआत हुई। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय है और यह अर्जेंटीना, फ्रांस, मेक्सिको और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में भी मनाया जाता है। 

रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच स्नेह की अभिव्यक्ति के लिए छुट्टी का विस्तार हुआ है। कई स्कूली बच्चे इस दिन एक दूसरे के साथ वैलेंटाइन का आदान-प्रदान करते हैं।

क्या वैलेंटाइन डे सिर्फ प्रेमियों के लिए है?

यदि बात करे इस दिन की तो यह दिन केवल प्रेमियों के लिए ही नहीं बल्कि उन सभी के लिए है जिनसे हम प्यार करते हैं। वेलेंटाइन डे से हम एक और मौका है पा सकते है यह बताने के लिए की हम किससे कितना प्यार करते हैं, उन्हें बताएं कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं।

हमें वैलेंटाइन डे क्यों नहीं मनाना चाहिए?

बहुत से लोग वैलेंटाइन डे को यह कहते हुए नहीं मनाना पसंद करते हैं कि इसकी शुरुआत पौराणिक देवताओं के सम्मान और पूजा से हुई है। वही दूसरे लोगो को यह तथ्य इसलिए पसंद नहीं है कि यह एक बार एक मूर्तिपूजक उत्सव से संबंधित था।

यह थी कुछ जानकारी Valentine Day in hindi के बारे में।