हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

बच्चों को कोरोना वैक्सीन कैसे लगवाए ?

Child Vaccine ke liye register kaise kare ? यदि आप अपने बच्चों के वैक्सीन child vaccine लगवाना चाहते हैं और आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि यह वैक्सीन कब लगेगी और कहां पर लगेगी और इसको लगवाने के लिए किस प्रकार रजिस्टर करना होगा इसके लिए आप लगातार हमारे पेज पर बने रहिए हम आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

Chile Vaccine के लिए कैसे रजिस्टर करे ? | Child Vaccine ke liye register kaise kare ?

यदि आपको चाइल्ड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना है तो आप हमारे द्वारा दिए गए विकल्पों को फॉलो कीजिए –

  • Step 1 – यदि आप यह वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको cowin aap पर जाना होगा।
  • Step 2 – यदि आप चाइल्ड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Step 3 – मुख्य वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको होम पेज पर रजिस्ट्रेशन वाला ऑप्शन सर्च करना होगा।
  • Step 4 – आप रजिस्ट्रेशन वाले पेज पर जाकर इसमें अपने बच्चे की संपूर्ण डीटेल्स को भरना होगा।
  • Step 5 – यदि आप इसमें अपने बच्चे की संपूर्ण डिटेल भरते हैं तो आपके आसपास के स्वास्थ्य केंद्र के बारे में संपूर्ण जानकारी आपके सामने आ जाएगी कि वैक्सीन का स्लॉट यहां पर उपलब्ध है या नहीं।
  • Step 6 – यहां पर जाने के पश्चात आपको एक स्लिप मिलेगी जिसमें आप तारीख और समय का चुनाव करके एक स्लिप प्राप्त कर सकते हैं इस लिंक को आप सेव कर लीजिए और उसको आप डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लीजिए।
  • Step 7 – आपने जो प्रिंट आउट निकाला है उसको किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर अपने बच्चे का टीकाकरण करवा सकते हैं।

यह केवल एक संभावित प्रोसेस है की आप किस प्रकार से रजिस्टर कर पायेंगे. इसमें कोई अपडेट आते ही आपको बता दिया जाएगा.

15 साल की उम्र के लिए CoWin पंजीकरण CoWin ऐप के जरिए 15 से 18 साल के बच्चों के लिए यह वैक्सीन तैयार की गई है, जिसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जल्द ही यह वैक्सीन आप तक पहुंचा दी जाएगी।

इसके लिए आपको अपना स्लॉट बुक करना होगा। यदि आप समय पर अपना स्लॉट बुक करते हैं तो आप जल्द ही यह खुराक ले सकते हैं। इसके लिए आप घर बैठे CoWin ऐप पर अपना स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। अपने नजदीकी कोविड सेंटर में जाकर अपना टीका लगवा सकते हैं।

Also read : Booster Dose कैसे लगवाए ?

चाइल्ड वैक्सीन कब से लगेगी?

अभी हाल ही में इंडिया में 15 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी गई है। यह वैक्सीन संपूर्ण इंडिया में लगभग 3 जनवरी से सभी के लगना स्टार्ट हो जाएगी। जो बच्चे 15 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक है वह यह वैक्सीन लगा सकते हैं। 

चाइल्ड वैक्सीन कहां पर लगेगी?

चाइल्ड वैक्सीन आपने रजिस्ट्रेशन करवाया है उस समय आपको एक स्लिप प्राप्त हुई होगी उस पर  लिखा हुआ है जो कि आपका आसपास का प्राथमिक सामुदायिक केंद्र भी हो सकता है। प्राथमिक सामुदायिक केंद्र के अलावा ही है प्राइवेट अस्पतालों में भी लगेगी जहां पर आप लगवा सकते हैं।

चाइल्ड वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और उस रजिस्ट्रेशन स्लिप में जहां पर आपको वैक्सीन का स्लॉट लगेगा उसका स्थान भी बताया हुआ होगा। 

कौन सी वैक्सीन लगेगी?

Zydus वैक्सीन बच्चों के लगवाई जाएगी जो की मुख्यता 12 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के बच्चों तक बनाई गई है। बच्चों में लगाने वाली वैक्सीन का नाम ZyCoV-D है। 15 वर्ष से अधिक बच्चों को covid-19 से बचाने के लिए इस वैक्सीन का निर्माण किया गया है। 15 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए इस वैक्सीन कार्यक्रम में लगभग 1 करोड बच्चों के वैक्सीन लगाई जाएगी।

इस वैक्सीन के पहले टीके कि सिर्फ एक करोड़ खुराक की पहली बार में सप्लाई की जाएगी। यदि आपने अभी तक इस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए नहीं तो बाद में इस टीके की मांग बढ़ने के कारण इसकी स्लॉट में कमी आ जाएगी।

क्यों लगाई जाएगी यह वैक्सीन?

कैडिला के अध्यक्ष पंकज आर पटेल ने बताया कि इस टीके में लगभग 66% शक्ति होती है जो कि किसी भी सामान्य व्यक्ति को कोविड-19 केसन करने से रोकने की शक्ति प्रदान करती है।

यदि किसी हॉस्पिटल में कोविड-19 का मरीज एडमिट है तो उस व्यक्ति के यह वैक्सीन लगाई जा सकती है जो कि उसे कोविड-19 इंफेक्शन से बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

यदि कोई व्यक्ति डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित है तो उस व्यक्ति के इस टीके का डोज लगा सकते हैं क्योंकि इसका पहले ट्रायल भी किया गया है जो कि बहुत ही कारगर साबित हुआ है। 

चाइल्ड वैक्सीन की कितनी डोज लगानी होगी?

इस जाइटिस वैक्सीन की तीन रोज में बायोटेक्नोलॉजी विभाग की साझेदारी में इस वैक्सीन का निर्माण किया गया है इस वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक लगाई जाएगी तथा दूसरी खुराक के 56 दिन के अंतराल के बाद इस टीके की तीसरी डोज लगाई जाएगी। 

निष्कर्ष

हमारे द्वारा बताई गई Child Vaccine ke liye register kaise kare ? के बारे में जानकारी यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा।