हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Booster Dose कब लगेगी और कैसे लगेगी ?

Booster Dose Kab lagega यदि आपको वैक्सीन बूस्टर की तीसरी डोज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आप लगातार हमारे पेज पर बने रहिए  हम आपको बूस्टर डोज के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे। आइए अब हम बात करते हैं कि बूस्टर डोज क्या होता है?

Booster Dose Kab Lagega ? 

ऐसा बताया जा रहा हैं की Corona Vaccine का Booster Dose जनवरी 2022 से लगाया जायेगा.

Booster Dose

बूस्टर डोज कोविड-19 की एक अतिरिक्त खुराक होती है जो कि कोविड-19 की पहली और दूसरी खुराक लगने के पश्चात बूस्टर डोज लगाई जाती है।

बूस्टर को लोगों की प्रतिरक्षा के स्तर को लंबे समय तक लगातार बनाए रखने के लिए निर्मित किया गया है। बूस्टर डोज की कम खुराक से ही व्यक्ति में लंबे समय तक प्रतिरक्षा प्रणाली को एक स्तर बनाए रखने के लिए बूस्टर डोज लगाया जाता है।

कोविड-19 बूस्टर डोज कब लगाई जाएगी?

  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है तो आपको बूस्टर डोज लगाई जा सकती है इसके लिए आपको अपने पास स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है और आपने कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक और दूसरी खुराक लगवा ली हो तो आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।
  • बूस्टर डोज मुख्यत: 17 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों में लगाई जाती है जो कि वैक्सीन की प्राथमिक और दूसरी वैक्सीन का डोज ले चुके हैं।

 सबसे यह Dose Health Workers और 60 साल से अधिक नागरिकों के लगेगा.

कोविड-19 बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट?

यदि आपने बूस्टर डोज लगवा ली है तो आपको कुछ स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले लक्षण दिखाई दे सकते हैं जो कि निम्न प्रकार है-

  • बूस्टर डोज लगवाने के पश्चात आपको हल्की बुखार हो सकती है।
  • बूस्टर डोज लगवाने के पश्चात आपके जिस हिस्से पर वैक्सीन की दोष लगी है वहां पर सूजन या कुछ घाव सा महसूस हो सकता है।
  • यदि आपने बूस्टर डोज लगवाई है तो आपको दो या 3 दिन के लिए हल्का सिर दर्द तथा इसके साथ ही थकान महसूस हो सकती है।
  • यदि आप बूस्टर डोज लगवाने के पश्चात आप बीमार होते हैं तो आपको यह पता ही नहीं सोचना है कि आप किसी बीमारी से ग्रसित हो गए हो बल्कि जो डोज आपके लगाई गई है वह आपके शरीर को कोरोनावायरस के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण कर रही होती है।

कोविड-19 बूस्टर डोज कहां मिलेगी?

  • यदि आपको भी 19 बूस्टर डोस लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने आसपास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या अन्य मोबाइल टीकाकरण के लिए पर भी आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।
  • कोविड-19 बूस्टर डोज को एक अतिरिक्त और पर तीसरी खुराक भी कहा जाता है इसमें पहली वैक्सीन लगने के पश्चात मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए तीसरी कुरा का निर्माण किया गया है जोकि मुख्यतः एमआरएनए टीको के लिए निर्मित किया गया है।

कोविड-19 वैक्सीन और कोविड-19 बूस्टर डोज में क्या अंतर है?

  • कोविड-19 वैक्सीन कि दोनों रोज किसी व्यक्ति ने यदि समय के साथ लगवा ली हो तो इससे व्यक्ति में समय जैसे जैसे निकलता है वैसे वैसे ही व्यक्ति में कोविड-19 से प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।
  • और इसी कोविड-19 के खतरे को कम करने के लिए व्यक्तियों में एक मॉडर्न बूस्टर लगाया जाता है जो कि व्यक्ति की शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता को और अधिक कोविड-19 के प्रति मजबूत बनाता है।
  • बूस्टर डोज लगवाने के पश्चात फैक्ट्री में ना के बराबर कोविड-19 से संक्रमित होने की संभावना होती है और व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

कोविड-19 बूस्टर डोज की खुराक किस व्यक्ति को मिल सकती है?

  • यदि कोई व्यक्ति कैंसर या कैंसर ट्यूमर से संबंधित उपचार ले रहा है तो वह व्यक्ति अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज को ले सकते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति ने हाल ही में अंग प्रत्यारोपण करवाया है तो वह व्यक्ति अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज लगवा सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति ने हाल ही के 2 वर्षों के भीतर कोशिका टाइम का प्रत्यारोपण करवाया है तो वह बूस्टर डोज लगवा सकता है जिससे कि उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ सकती है।
  • यदि किसी व्यक्ति ने हाल ही में एड्स रोग से संबंधित एचआईवी से निजात पाया है तो वह अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपनी स्थिति को लेकर एक निश्चित स्थिति में नहीं है तो और आपको लगता है कि आप किस श्रेणी में आते हैं तो आपको अपने पास स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के किसी चिकित्सक से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

कोविड-19 की सेकंड वैक्सीन के पश्चात बूस्टर डोज कब लगेगी? 

यदि आपने कोविड-19 की दूसरी लगवाए हुए करीब 30 दिन हो गए हो तो आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। यदि आपको जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 का वैक्सीन लगवाए हुए करीब 60 दिन का समय हो गया हो तो आप कोविड 19 बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आप को हमारे द्वारा Booster Dose Kab lagega से संबंधित लेख आपको अच्छा लगा होगा यदि अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

Note : जो जानकारी हमे इन्टरनेट के माध्यम से मिली हैं, हमने उसी को शेयर किया हैं.