हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी

About share market in hindi नमस्कार दोस्तों, यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आप लगातार हमारे साथ बने रहिए। हम आपको आज इस पेज में शेयर मार्केट के बारे में बताएंगे। 

यदि आपको शेयर मार्केट में पैसा लगाना है तो हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी आइए अब हम बात करते हैं कि शेयर मार्केट क्या होता है और इसमें पैसे किस प्रकार लगाए जाते हैं।

शेयर मार्किट 

शेयर मार्केट एक शेयर बाजार होता है जो कि मुख्यतः कंपनियों के द्वारा बनाया जाता है. इसमें किसी भी चीज का एक शेयर होता है जो कि बढ़ता और घटता रहता है। शेयर बाजार में लोग अपना पैसा लगाते हैं और उसका दाम अधिक होने पर उसको वापस निकाल लेते हैं। शेयर मार्केट हमेशा अप डाउन होता रहता है।

शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के द्वारा या व्यक्ति के द्वारा शेयर को लगाया और बेचा जाता है। शेयर बाजार में हम किसी भी वस्तु पर अपने पैसे लगा सकते हैं। इसमें कोई पाबंदी नहीं होती है कि आप यहां पर पैसे नहीं लगा सकते हैं।

शेयर मार्केट कितने प्रकार के होते हैं?

यदि हम नॉर्मल बात करें तो शेयर मार्केट लगभग 2 प्रकार के होते हैं इन में प्राथमिक शेयर मार्केट और द्वितीयक शेयर मार्केट होता है।

प्राथमिक शेयर बाजार

प्राथमिक शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के द्वारा अपने लिए धनराशि जुटाने के लिए यदि वह शेयर मार्केट में पैसा लगाती है तो वह प्राथमिक शेयर मार्केट के अंतर्गत आता है और इसमें उस कंपनी को इस तौर पर रजिस्टर कर लिया जाता है कि वह पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट में आई है। 

लगभग सभी कंपनियों को प्राथमिक शेयर मार्केट में ही शुरुआती प्रवेश मिलता है। यदि वह कंपनी शेयर मार्केट में अच्छा पैसा अर्जित कर लेती है तो उस कंपनी को शेयर मार्केट में रजिस्टर कर लिया जाता है। 

Also read : शेयर कैसे ख़रीदे

यदि प्राथमिक शेयर बाजार में पैसा लगाने वाली कंपनी पहली बार अपने शेर को बेचती है तो इस कंपनी को प्रारंभिक तौर पर सार्वजनिक पेशकश या आईपीओ कहा जाता है जो कि सभी कंपनियों के लिए एक सामान्य सी बात होती है। 

जिस समय कंपनी को शेयर मार्केट में रजिस्टर किया जाता है वह समय कंपनी को अपने बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होती है। जिसमें कि वह कितने शेयर बेच रही है और उसका वर्तमान मूल्य क्या है। 

लगभग सभी कंपनियों के सैयर जो कि लगभग 7 साल में 250% तक बढ़े हैं लेकिन विशेषज्ञों द्वारा यह कहा जाता है कि 1 साल में ही 250% तक शेयर बने हैं। यदि आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक आम तौर पर कंपनी नाम का रजिस्टर करना होगा।

द्वितीयक शेयर बाजार क्या होता हैं?

द्वितीयक शेयर बाजार में पैसे का निवेश करने वाले व्यक्ति को सबसे पहले सूचीबद्ध किया जाता है। यदि वह व्यक्ति कितना शेयर खरीद रहा है उसके बारे में शेयर मार्केट में एक हिसाब होता है। जिसमें देखा जाता है कि उसने अभी तक शेयर मार्केट में कितना लेनदेन किया है। 

यदि उस व्यक्ति द्वारा खरीदे गए शेयर की तुलना में कोई व्यक्ति उस शेयर की अधिक धनराशि देना चाहता है तो इसके माध्यम से व्यक्ति अपने शेयर को दूसरे व्यक्ति को भेज सकता है तथा अपने शेयर मार्केट को दुगना कर सकता है। 

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई About share market in hindi के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको शेयर मार्केट से संबंधित किसी भी प्रकार का क्वेश्चन करना है तो आप हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में क्वेश्चन कर सकते हैं. 

हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे इसके साथ ही यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा।